कोविड-19 : आयुक्त ने की कार्यो की समीक्षा

By: Dilip Kumar
4/26/2020 6:56:10 PM
नई दिल्ली

बुलन्दशहर (रविन्द्र कुमार शर्मा)। कलेक्ट्रेट के सभागार में शासन द्वारा जनपद बुलन्दशहर के लिए नामित किये गये नोडल अधिकारी आयुक्त मेरठ मण्डल अनिता सी0 मेश्राम एवं आईजी दीपक रतन द्वारा वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए कोविड-19 के अन्तर्गत किये गये कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने कोविड-19 के लिए जनपद में बनाये गये अस्पतालों के संबंध में समीक्षा करते हुए अस्पतालों में सभी स्वास्थ्य उपकरणों की उपलब्धता के साथ ही डॉक्टर, पैरामैडिकल स्टाफ के संबंध में जानकारी हासिल की। उन्होंने हॉट-स्पॉट इलाकों में सभी का स्वास्थ्य परीक्षण, सेम्पलिंग कराये जाने के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली। इसके साथ ही क्वोरेन्टाइन किये गये लोगों की संख्या, उनके स्वास्थ्य परीक्षण, जनपद में लंबित सेम्पल की संख्या के बारे में जानकारी लेते हुए सीएमओ को निर्देश दिये कि वह भेजे गये सेम्पल शीघ्र मंगाये जाने के लिए समन्वय बनाये।

उन्होंने कहा कि जनपद में क्वोरेन्टाइन सेन्टर पर रखे गये लोगों के लिए खाने, पानी, साफ-सफाई, शौचालय आदि का विशेष ख्याल रखा जाये। उन्होंने कोविड अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों को दिये जा रहे उपचार एवं ड्यूटी में तैनात कर्मियों के बारे में भी जानकारी हासिल की। साथ ही कोविड अस्पतालों में ड्यूटी पर लगाये गये डॉक्टर, पैरा मैडिकल स्टाफ के रहने-खाने आदि की संबंध में भी उनके द्वारा फोन पर डॉक्टर से वार्ता की गई। उन्होंने सीएमओ को निर्देश दिये कि जनपद में जितने भी लोग होम क्वोरेन्टाइन किये गये हैं उन पर प्रभावी निगरानी रखी जाये एवं टेलीफोन से वार्ता कर उनके स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली जाय। उन्होंने आरोग्य सेतु एप के द्वारा प्राप्त डाटा के आधार पर भी लोगों की निगरानी कराये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में लॉकडाउन के अनुपालन के संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों से जानकारी लेते हुए कहा कि जिनके द्वारा भी लॉकडाउन का उल्लंघन किया जा रहा है उन पर कार्यवाही की जाये। उन्होंने शेल्टर होम, आश्रय स्थलों में क्वोरेन्टाइन किये गये लोगों के बारे में जानकारी लेते हुए कहा कि वहां पर खाना-पानी, साफ-सफाई का ध्यान रखा जाये जिससे किसी भी प्रकार की अव्यवस्था न हो। उन्होंने खाने को बदल-बदलकर मैन्यू के अनुसार दिये जाने के निर्देश दिये। उन्होंने कम्यूनिटी किचन के द्वारा बनाये जा रहे खाने को लोगों तक पहुंचाये जाने एवं जरूतमंद लोगों को राशन वितरण के संबंध में जानकारी ली गई। साथ ही डोर-स्टेप डिलवरी के माध्यम से वितरित किये गये राशन के संबंध में भी चर्चा की।

उन्होंने लॉकडाउन में आवश्यक वस्तुओं की उपलब्धता हेतु दुकानों के खोले जाने के संबंध में जानकारी लेते हुए बताया गया कि लॉकडाउन के अनुपालन के लिए दुकानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जा रहा है और निरन्तर लोगों से लाउडस्पीकर के माध्यम से एनाउन्समेन्ट किया जा रहा है। उन्होंने बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की दुकानों पर रेट लिस्ट चस्पा कराये जाने के संबंध में भी जानकारी ली जिससे लोगों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। बैठक में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार, एसएसपी संतोष कुमार सिंह, उपाध्यक्ष प्राधिकरण मौ0 शफकत कमाल, सीडीओ अभिषेक पाण्डेय सहित संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

 


comments