Lockdown 3 : CM योगी का निर्देश- सील की जाएं यूपी की सीमाएं, बिना अनुमति के न हो किसी का प्रवेश

By: Dilip Kumar
5/2/2020 12:41:09 AM
नई दिल्ली

लॉकडाउन की अवधि बढ़ने के साथ ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश की सीमाओं पर चौकसी बढ़ाए जाने के कड़े निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कहीं से भी कोई बिना अनुमति के प्रवेश न कर सके। सीएम योगी के सीमाओं को सील कर कड़ी निगरानी कराए जाने के निर्देशों के बाद पड़ोसी राज्यों की सीमाओं से जुड़े जिलों की पुलिस ने सक्रियता बढ़ा दी है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दूसरे प्रदेशों से छिपकर आए लोगों के बारे में पता लगाने और उन्हें क्वारंटाइन कराए जाने के निर्देश भी दिए हैं। ऐसे लोगों के कोरोना कैरियर होने की संभावना है। इनकी खोजबीन के लिए सोशल सर्विलांस की मदद लेने के निर्देश भी दिए गए हैं। अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने बताया कि यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि सीमावर्ती क्षेत्रों से कोई भी व्यक्ति बिना अनुमति के प्रदेश में प्रवेश न कर सके।

मुख्यमंत्री हेल्प लाइन के जरिए ग्राम प्रधानों व शहरों में पार्षदों से संवाद कर यह सुनिश्चित कराया जा रहा है कि कोई भी चोरी-छिपे न आए और ऐसे संदिग्ध लोगों के बारे में समय से जानकारी भी मिल सके। वहीं दूसरे राज्यों से कामगारों व अन्य फंसे हुए लोगों को लाने की कसरत में पुलिस की भूमिका भी बढ़ गई है। लॉकडाउन का और कड़ाई से अनुपालन कराए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं। खासकर हॉट स्पॉट क्षेत्रों में पुलिस को पूरी मुस्तैदी बरतने को कहा गया है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए चिकित्साकर्मियों के संक्रमण को रोकने पर जोर दिया। उन्होंने हॉटस्पॉट और क्वारंटाइन सेंटर पर ड्यूटी दे रहे पुलिसकर्मियों के कोरोना संक्रमित होने की घटनाओं का संज्ञान लेते हुए पुलिस टीम को भी आवश्यक सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने और मेडिकल प्रशिक्षण देने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि इसके लिए मास्टर ट्रेनर नियुक्त किया जाए और एक मोबाइल एप भी विकसित किया जाए। पुलिस लाइन और थानों को भी सैनिटाइज किया जाए।


comments