योगी कोरोना काल में सबसे अच्छे संकटमोचक?

By: Dilip Kumar
5/3/2020 12:35:39 AM
नई दिल्ली

कोरोना महामारी पर काबू पाने के लिए केंद्र के अलावा राज्य सरकारें वो सभी जरूरी कदम उठा रही हैं जिनसे संक्रमण की रफ्तार को रोका जा सके। राज्यों के मुख्यमंत्री भी इस महामारी के रोकधाम को लेकर किए जा रहे सभी कार्यों पर खुद निगाह बनाए हुए हैं। कोरोना के खिलाफ जंग को लेकर राज्यों की रणनीति भले ही अलग-अगल लगे, लेकिन सभी का लक्ष्य ज्यादा से ज्यादा लोगों को इस महामारी से बचाना ही है। ऐसे में योगी एक बेहतर लीडर के रुप में सामने आए हैं।

कोरोना वायरस को लेकर देश भर में लागू लॉकडाउन की वजह से उत्तर प्रदेश से बाहर फंसे मजदूरों और छात्रों के लिए योगी सरकार ने युद्ध स्तर पर कोशिश की है। सीएम योगी खुद जिलों का दौरा कर आपदा को रोकने के लिए अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दे रहे हैं। जब नोएडा में कोरोना की स्थिति बिगड़ी उस दौरान योगी ने खुद दौरा कर डीएम को डांट लगाई और लखनऊ जाते जाते उनका तबादला भी कर दिया।

कोरोना काल में योगी सरकार ने 20 लाख दिहाड़ी मजदूरों को एक-एक हजार रुपये की सहायता राशि उपलब्ध कराई। अन्य दैनिक सेवा देने वाले 15 लाख लोगों के लिए भी मदद राशि सरकार की ओर से दी गई। इसके अलावा अन्त्योदय योजना, मनरेगा और श्रम विभाग में पंजीकृत करीब 1 करोड़ 65 लाख 31 हजार मजदूर को एक महीने का निशुल्क राशन देने के निर्देश जारी किया गया। इन परिवारों को 20 किलो गेहूं, 15 किलो चावल मुफ्त दिया जाएगा। इसके अलावा पेंशन का लाभ उठा रहे 83.83 लाख लोगों को दो महीने की अग्रिम पेंशन दी गई।

यूपी अब तक दिल्ली से लगभग 4 लाख प्रवासी श्रमिक एवं कामगार, हरियाणा से 12 हजार श्रमिक, कोटा राजस्थान से 11 हजार से अधिक छात्र-छात्राओं की उत्तर प्रदेश में सुरक्षित वापसी हो चुकी है। प्रदेश के बाहर ही नहीं बल्कि राज्य के अंदर भी लॉकडाउन में फंसे छात्रों को घर पहुंचाने के लिए योगी सरकार ने पहल की है। इसके तहत प्रयागराज से प्रदेश के विभिन्न जनपदों के 15 हज़ार छात्रों को सरकार सुरक्षित उनके घर पहुंचा चुकी है।

इतना ही नहीं, यूपी सरकार नोएडा के साथ दिल्ली से भी उत्तर प्रदेश के छात्र-छात्राओं को वापस लाने के लिए वहां की सरकार से सम्पर्क साधने की कोशिश कर रही है। सीएम ने बीते दिनों अधिकारियों की मीटिंग में इस दिशा में काम तेज करने के निर्देश दिए हैं।
सीएम योगी आदित्यनाथ ने प्रवासी यूपी के कामगारों और श्रमिकों से भावुक अपील करते हुए धैर्य बनाए रखने के लिए कहा। उन्होंने बताया कि संबंधित राज्यों की सरकारों से संपर्क कर सभी को घरों तक सुरक्षित पहुंचाने की विस्तृत कार्ययोजना तैयार की जा रही है।


comments