सीतामढ़ी : लगातार दूसरे दिन डीएम-एसपी औचक निरीक्षण

By: Dilip Kumar
5/16/2020 8:39:21 PM
नई दिल्ली

सीतामढ़ी डीएम अभिलाषा कुमारी शर्मा एवं एसपी अनिल कुमार ने अपने वरीय पदाधिकारियों के साथ लगातार दूसरे दिन जिले के प्रखंड क्वॉरेंटाइन सेंटरों का औचक निरीक्षण किया। डीएम का कारवां सबसे पहले राजकीय मध्य विद्यालय रीगा पहुंचा। डीएम ने पहुंचते ही सबसे पहले वहाँ रह रहे प्रवासी श्रमिक भाइयों से मुलाकात किया और व्यवस्थाओं के बारे में फीडबैक लिया ।डीएम ने उपस्थित अंचलाधिकारी एवम बीडीओ को चेतावनी देते हुए कहा कि सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों पर लगातार विजिट करें तथा लगातार आ रहे प्रवासी श्रमिक भाइयो की समस्याओं का त्वरित निष्पादन करें।

उन्होंने प्रवासी श्रमिकों की समस्याओं को उनसे पूछकर स्वयं अपने हाथों से नोट किया और उपस्थिति अधिकारियों को शाम तक उसे हल करने का निर्देश दिया । राजकीय मध्य विद्यालय रीगा के बाद डीएम का कारवा मध्य विद्यालय कैलाश बभंगामा पहुंचा। डीएम ने वहां रह रहे प्रवासी श्रमिकों को संबोधित किया। उन्हें कोरोना महामारी से बचाव के बारे में विस्तार से बताया उनसे व्यवस्थाओं का भी फीडबैक लिया।

डीएम ने अंचलाधिकारी रीगा को फटकार लगाते हुए कहा कि आपदा के कार्यो को पूरी गभीरता से करे।उन्होंने वहां रह रहे श्रमिक भाइयों को अपना नंबर देते हुए कहा कि अगर कोई समस्या हो तो मुझे व्हाट्सएप करें। उक्त अवसर पर एसपी अनिल कुमार,डीपीआरओ परिमल कुमार,ओएसडी प्रभात भूषण सहित बीडीओ,सीओ आदि उपस्थित थे।

बैरगनिया स्थित इंडो नेपाल बॉर्डर पर जायजा

जिलाधिकारी अभिलाषा कुमारी शर्मा एवं एसपी अनिल कुमार ने बैरगनिया स्थित इंडो नेपाल बॉर्डर पर पहुंच कर वहां की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। बॉर्डर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे, सामानों का स्कैनिंग करने वाली मशीन एवं अन्य व्यवस्थाओं का डीएम ने देखा। जिलाधिकारी ने बॉर्डर पर उपस्थित सीमा सुरक्षा बल के जवानों विशेषकर महिला जवानों से मिलकर उनका हालचाल जाना। उनके काम करने की परिस्थितियों का भी फीडबैक लिया। उन्होंने उनका हौसला अफजाई भी किया।

डीएम एसपी ने क्वॉरेंटाइन सेंटर के निरीक्षण के क्रम में बैरगनिया प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर का भी निरीक्षण किया। डीएम ने वहां रह रहे प्रवासी श्रमिकों के बीच मनरेगा जॉब कार्ड का भी वितरण किया। उन्होंने वहां रह रहे प्रवासी श्रमिकों से बातचीत कर व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। उपस्थित बीडीओ एवं सीओ को सख्त निर्देश दिया कि सभी प्रवासी श्रमिकों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो इसे हर हाल में सुनिश्चित करें। सेंटर के पंजियों का भी निरीक्षण डीएम द्वारा किया गया।

उन्होंने निर्देश दिया की भोजन की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होनी चाहिए।उन्होंने निर्देश दिया कि रह रहे सभी इच्छुक श्रमिकों का जॉब कार्ड भी बनवाएं ,साथ ही कैम्प लगाकर रह रहे सभी श्रमिको का बैंक खाता भी खुलवाए।एसपी अनिल कुमार ने उपस्थित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करें ।कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति क्वॉरेंटाइन सेंटर में प्रवेश ना करें ,इसे हर हाल में सुनिश्चित करें। उन्होंने क्वॉरेंटाइन सेंटर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे आदि का भी मुआयना किया।

छोटी सी मछली पानी में फिसली

छोटी सी मछली पानी में फिसली,पापा ने पकड़ी और मैंने खा लिया। उक्त कविता सुप्पी के कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय क्वॉरेंटाइन सेंटर में अपने माता-पिता के साथ रह रहे छोटे से बच्चे रिशु ने जब डीएम को सुनाई तो वहां उपस्थित सभी पदाधिकारी अपनी हंसी को रोक नहीं पाए। उक्त के क्वारेन्टीन सेन्टर में मुम्बई से आये कई महिलाएं अपने बच्चों के साथ रह रही है। उक्त सेन्टर की व्यवस्थाओं विशेषकर महिलाओ एवम बच्चो की देखरेख की जबाबदेही सीडीपीओ को दी गई है। सीडीपीओ रंजना गुप्ता की देखरेख में रह रहे महिलाओ एवम बच्चो के पोषण का पूरा ख्याल रखा जा रहा है। बच्चों के ग्रोथ पर नजर रखी जा रही है। बच्चो को खिलौने के साथ-साथ स्कूल पूर्व शिक्षा भी दी जा रही है। निश्चित तौर पर इतने कम समय में सभी आवश्यक सुविधाओं के साथ-साथ पारिवारिक माहौल देखकर कहा जा सकता है कि क्वॉरेंटाइन सेंटर ने सराहनीय कार्य किया है।


इतना ही नहीं मुंबई से अपने माता पिता के साथ आए 5 वर्षीय आशीष ने जब माइक पकड़ कर उपस्थिति श्रमिक भाइयों को कोरोना से बचाव के संबंध में अपनी तोतली आवाज से बातें समझाई तो उस समय उपस्थित लोग तालियां बजाने से अपने आप को रोक ना सके ।डीएम अभिलाषा शर्मा ने भी सभी बच्चों के साथ घुलमिल कर बात किया।  उन्हें पेंटिंग की किताब के साथ साथ खेलने हेतु बैट बॉल आदि भी बच्चों को दिया। उन्होंने उपस्थित सीडीपीओ रंजना गुप्ता को निर्देश दिया कि सभी बच्चों को दूध के साथ साथ पोस्टिक पोषाहार खिलाते रहे। उन्होंने बच्चों के माताओं से भी मुलाकात कर कोरोना संक्रमण से बचाव की जानकारी के साथ-साथ उनके बच्चे के सेहत के संबंध में भी कई टिप्स दिए।

डीएम ने सुप्पी के क्वॉरेंटाइन सेंटर में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचाव हेतु किए जा रहे प्रचार प्रसार का भी जमकर तारीफ किया। प्रचार प्रसार की सबसे महत्वपूर्ण बात यह थी कि क्वॉरेंटाइन सेंटर में रहने वाले श्रमिक एवं उनके बच्चे द्वारा ही बड़े ही सहज रूप से महामारी से बचाव की जानकारी दी जा रही है।

रीगा में क्वारंटाइन सेंटश्र पर निरीक्षण,जॉब कार्ड वितरण

लगातार दूसरे दिन भी डीएम एसपी ने क्वॉरेंटाइन सेंटर के निरीक्षण के क्रम में रीगा प्रखंड के बाद सूप्पी प्रखंड के क्वॉरेंटाइन सेंटर का भी निरीक्षण किया। उन्होंने राजकीय मध्य विद्यालय ससौला ,बालक स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर पहुंचकर वहां की व्यवस्थाओं का भी जायजा लिया। डीएम ने वहां रह रहे प्रवासी श्रमिकों के बीच मनरेगा जॉब कार्ड का भी वितरण किया। इसके उपरांत कस्तूरबा बालिका विद्यालय स्थित क्वॉरेंटाइन सेंटर का निरीक्षण किया।

उन्होंने वहां रह रहे प्रवासी श्रमिकों से बातचीत कर व्यवस्थाओं का फीडबैक लिया। उपस्थित बीडीओ एवं सीओ को सख्त निर्देश दिया कि सभी प्रवासी श्रमिकों को सभी आवश्यक सुविधाएं उपलब्ध हो इसे हर हाल में सुनिश्चित करें। सेंटर के पंजियों का भी निरीक्षण डीएम द्वारा किया गया। उन्होंने निर्देश दिया की भोजन की गुणवत्ता से कोई समझौता नहीं होनी चाहिए।उन्होंने निर्देश दिया कि रह रहे सभी इच्छुक श्रमिकों का जॉब कार्ड भी बनवाएं ,साथ ही कैम्प लगाकर रह रहे सभी श्रमिको का बैंक खाता भी खुलवाए।

एसपी अनिल कुमार ने उपस्थित थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि सभी क्वॉरेंटाइन सेंटरों पर सुरक्षा का पुख्ता इंतजाम करें ।कोई भी अनाधिकृत व्यक्ति क्वॉरेंटाइन सेंटर में प्रवेश ना करें ,इसे हर हाल में सुनिश्चित करें। उन्होंने क्वॉरेंटाइन सेंटर पर लगाए गए सीसीटीवी कैमरे आदि का भी मुआयना किया।

 


comments