नागौर: पिता ने बेटे-बहू के लिए बनाया अनोखा क्वारेंटाइन सेंटर

By: Dilip Kumar
5/24/2020 6:26:23 PM
नई दिल्ली

राजस्थान के नागौर जिले के जायल के खेराट ग़ांव के एक अनपढ़ पिता ने, अपने प्रवासी बेटे को संस्थागत क्वारेंटाइन में दूर स्कूल में जाने से बचाने के साथ-साथ, कोरोना वायरस संक्रमण से खुद को और परिवार को सेफ रखने के लिए एक अनूठी पहल की है. इसके तहत, उन्होंने बेटे के ग़ांव पहुंचने से पहले ही ढाई दिन मे ही सर्व सुविधाओं युक्त एक झोंपड़ी घर के बाहर बना दिया. ताकि बेटे और बहू पोतों के साथ उसमें रह सकें.

दरअसल, खेराट ग़ांव के मोहन लाल सिद्ध के दो बेटे हैं. बड़े बेटे की पत्नी और दो बच्चे छत्तीसगढ़ के रायपुर से ग़ांव आना चाह रहे थे. बड़े बेटे ने पिता से आने पर प्रशासन द्वारा व्यवस्था के बारे में पूछा तो मोहनलाल ने स्थानीय बीएलओ और प्रशासन से इसकी जानकारी ली तो, प्रशासन की तरफ से दूसरे राज्यों से आने वाले लोगों को इंस्टीट्यूशनल क्वारेंटाइन की बात कही गई.

इस पर मोहनलाल ने बेटे-बहू को कवारेंटाइन सेंटर में होने वाली खाने-पीने की समस्या को लेकर चिंता जताई. साथ ही, प्रशासन से बेटे के लिए दूसरी व्यवस्था की गुहार लगाई तो, उपखण्ड अधिकारी ने अलग झोंपड़ी बनाने की सलाह दी. इसको मोहनलाल ने मान लिया और महज ढाई दिन में सर्व सुविधाओं से युक्त झोंपड़ी बना दिया.
इसमें ना केवल बिजली व्यवस्था, बल्कि कूलर-पंखे के साथ-साथ मोबाइल चार्जिंग की व्यवस्था और सोने के लिए खाट बना दी. वहीं, प्रशासन से स्वीकृति के बाद मोहनलाल के दोनों बेटों बहु और पोतों को घर के बाहर बने इस झोंपड़ी में रहने की इजाजत दे दी गई.

इनके खाने-पीने के लिए अलग बर्तन आदि की व्यबस्था मोहनलाल ने कर दी. ताकि घर के बर्तनों का उपयोग ना करें, जिससे संक्रमण का खतरा ना रहे.


comments