47 डिग्री में झुलसी दिल्ली, आज कहां होगी बारिश

By: Dilip Kumar
5/27/2020 11:40:12 PM
नई दिल्ली

दिल्ली से लेकर उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, मध्य प्रदेश आदि क्षेत्रों में गर्म हवा के थपेड़े तांडव मचा रहे हैं। बुधवार को राजधानी दिल्ली के पालम में पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। इस बीच, भारत मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि 28 मई से 30 मई तक बारिश/आंधी की संभावना है, जिसके चलते उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में अधिकतम तापमान कम हो सकता है।

मौसम विभाग का ताजा अनुमान उत्तर प्रदेश के 16 शहरों के लिए राहत भरी खबर लेकर आया है।अनुमान जाहिर किया गया है कि 16 जिलों में अचानक मौसम पलट गया है या तो पलटेगा। यूपी के कई जिले भयंकर गर्मी से जूझ रहे हैं। यूपी में अब तक का सबसे गर्म शहर प्रयागराज रहा वहीं बुंदलेखंड में पारा 48 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के अनुमान के मुताबिक मथुरा, आगरा, हाथरस, एटा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, कन्नौज, इटावा और औरैया में शाम 6 बजे तक आंधी और हल्की बारिश की संभावना है।

दिल्ली में रात 9 बजे के बाद ठंडी-ठंडी हवाएं चली जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। बुधवार को राजधानी दिल्ली के पालम में पारा 47.6 डिग्री सेल्सियस पहुंच गया। वहीं पूरी दिल्ली का तापमान 45.9 और आयानगर का पारा 46.7 रहा। पूरी दोपहर गर्म हवा चलती रही। शाम को हल्के बादल भी नजर आए लेकिन गर्मी में फिर भी कोई राहत नहीं मिली।आज पश्चिम बंगाल के कोलकाता के कुछ हिस्सों में बारिश हुई। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने भविष्यवाणी की थी कि बादलों के गर्जन और बिजली के साथ, हवा की गति के साथ 50-60 किमी प्रति घंटा और हल्की से थोड़ा ज्यादा बारिश हो सकती है।

हरियाणा और पंजाब में बुधवार को भी लू का कहर जारी रहा। वहींए दोनों राज्यों में सबसे अधिक तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस नारनौल में दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि नारनौल में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री अधिक दर्ज किया गया। वहींए हरियाणा के हिसार में अधिकतम तापमान सामान्य से चार डिग्री अधिक 46.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि अंबाला में अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस, करनाल में 42.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

राजस्थान के ज्यादातर इलाके लू यानी गर्म हवाओं की चपेट में हैं जहां बुधवार को चुरू में अधिकतम तापमान 49.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। बुधवार को पारा 50.0 डिग्री सेल्सियस था।राज्य के बाकी हिस्सों में भी जोरदार गर्मी व लू पड़ रही है। बीकानेर में अधिकतम तापमान 48.0 डिग्री सेल्सियस, श्रीगंगानगर में 48.9 डिग्री, कोटा में 47.2 डिग्री, जैसलमेर में 46.1 डिग्री, बाड़मेर 45.9 डिग्री, जयपुर में 44.8 डिग्री, अजमेर में 44.0 डिग्री व जोधपुर में 42.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।मौसम विभाग के अनुसार अगले चौबीस घंटों में भी राज्य के जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, अजमेर, भरतपुर व कोटा संभाग के कुछेक स्थानों पर तीव्र लू (हीट वेव) तथा काफी स्थानों पर लू चलने के आसार हैं।

मौसम विभाग की ओर से जारी की गई रिपोर्ट के मुताबिक पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, झारखंड, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर लद्दाख, हिमांचल प्रदेश, ओडिशा, तेलंगाना और अरुणांच प्रदेश में बारिश होने के असार हैं।


comments