शिविर में स्वास्थ्य सहित अन्य सरकारी योजनाओं के बारे दी जाएंगी जानकारी

By: Dilip Kumar
11/30/2021 3:51:34 PM

फिरोजाबाद से दीपक जैन की रिपोर्ट. शहर की 15 मलिन बस्तियों में दिसंबर में उड़ान कार्यक्रम के तहत विशेष कैंप लगाए जाएंगे। इन शिविरों जरिए लोगों को स्वच्छता और स्वास्थ्य के प्रति किया जाएगा। इसके साथ ही सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं को भी इन लोगों तक पहुंचाने के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। उत्तर प्रदेश सरकार की उड़ान (अर्बन डेवलेपमेंट एंड एक्सेलेरेशन फॉर आत्मनिर्भर यूपी) योजना के तहत नगर निगम, स्वास्थ्य विभाग सहित आईसीडीएस व अन्य विभागों के कर्मचारी मलिन बस्तियों में कैंप लगाकर लोगों को जागरुक करेंगे।

नगर आयुक्त प्रेरणा शर्मा ने मलिन बस्तियों में लगाए जा रहे इन विशेष कैंपों में क्षेत्रीय निवासियों से सहभागिता करने की अपील की है। नगर निगम की टीम व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, आशा और एएनएम के द्वारा साफ-सफाई और स्वास्थ्य और पोषण के प्रति जागरुक किया जाएगा। मलिन बस्तियों में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों दवारा स्वास्थ्य कैंप लगाए जाएंगे। इसमें उनका परीक्षण किया जाएगा और उनकी बीमारी को चिन्हित करके उन्हें उपचार उपलब्ध कराया जाएगा। इसके साथ ही जिन लोगों का अब तक टीकाकरण नहीं हुआ है। उनको चिन्हित करके कोविड और रूटीन टीकाकरण भी किया जाएगा।

उड़ान कार्यक्रम के लिए नगरायुक्त की अध्यक्षता में मीटिंग का आयोजन हुआ। इसमें स्वास्थ्य सहित अन्य विभागों के अधिकारियों ने प्रतिभाग किया और कार्यक्रम को सफल बनाने की कार्ययोजना बनाई। इस अवसर पर उड़ान कार्यक्रम में सहयोग कर रही यूनिसेफ संस्था के रीजनल कोऑर्डनेटर अरविंद शर्मा ने प्रजेंटेशन देकर कार्यक्रम के उद्देश्य और घटक के बारे में जानकारी दी। इस अवसर पर यूनिसेफ के डीएमसी अनिल शुक्ला ने सहयोग किया।


उड़ान अभियान में होंगी यह गतिविधियां

-मलिन बस्तियों में स्वच्छता एवं साफ सफाई के बारे में जागरुकता बढ़ाना
-शुद्ध पेयजल जल संरक्षण के संबंध में जागरूक करना
-महिला एवं बाल स्वास्थ्य में सुधार तथा कोविड महामारी से बचाव हेतु जागरूकता एवं उक्त व्यवहार के लिए प्रेरित करना
-महिलाओं को उनके व्यक्तिगत स्वच्छता के प्रति जागरूक करना
-महिला एवं बाल सुरक्षा संरक्षण के प्रति जागरूक करना
-पोषण से संबंधित योजनाओं की जानकारी पहुंचाना।

इन बस्तियों में लगेंगे शिविर

हिमायुंपुर वार्ड 32
उर्दू नगर वार्ड 56
आजाद नगर वार्ड 6
राम नगर वार्ड 42
मोमिन नगर वार्ड 55
शांति नगर वार्ड 8
सत्य नगर वार्ड 17
कर्बला वार्ड 7
नई बस्ती वार्ड 43
चारबाग वार्ड 42
संतोष नगर वार्ड 10
नगला विष्णु वार्ड 45
इंद्र नगर वार्ड 11
तप कला वार्ड 8
थारपुरा वार्ड 34


comments