केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड ने 2,400 करोड़ रुपये के आईपीओ के लिए डीआरएचपी फाइल किया

By: Dilip Kumar
4/3/2022 7:26:27 PM

नई दिल्ली(बंसी लाल)। केफिन टेक्नोलॉजीज लिमिटेड, जो पूंजी बाजार पारिस्थितिकी तंत्र को व्यापक सेवाएं प्रदान करने वाला प्रमुख प्रौद्योगिकी संचालित वित्तीय सेवा मंच है, ने आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) के माध्यम से 2400 करोड़ रुपये जुटाने के लिए बाजार नियामक सेबी के यहाँ अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस फाइल किया है। यह आईपीओ पूरी तरह से जनरल अटलांटिक सिंगापुर फंड प्राइवेट लिमिटेड द्वारा 2,400 करोड़ रुपये तक मूल्य के इक्विटी शेयरों का ऑफर फॉर सेल (ओएफएस) है। केफिन भारत के परिसंपत्ति वर्गों में परिसंपत्ति प्रबंधकों और कॉर्पोरेट इश्यूअर्स को सेवाएं प्रदान करता है और मलेशिया, फिलीपींस एवं हांगकांग में भी म्यूचुअल फंड और निजी सेवानिवृत्ति योजनाओं के लिए ट्रांजेक्शन और प्रोसेसिंग सहित समाधान प्रदान करता है।

केफिन टेक्नोलॉजीज 31 जनवरी, 2022 तक सेवित एएमसी ग्राहकों की संख्या के आधार पर भारतीय म्यूचुअल फंडों के लिए भारत का सबसे बड़ा निवेशक समाधान प्रदाता है। यह फर्म भारत में 42 एएमसी में से 25 को सेवाएं प्रदान करती है जो एएमसी ग्राहकों की संख्या के आधार पर 60% बाजार हिस्सेदारी का प्रतिनिधित्व करती है। फर्म ने दो नए एएमसी पर भी हस्ताक्षर किए हैं जिनका परिचालन शुरू होना अभी बाकी है।

केफिन भारत में छह एएमसी को फंड अकाउंटिंग पर भी सेवा प्रदान करता है, जिनमें से हेक्साग्राम के अधिग्रहण के साथ तीन निवेशक समाधानों के लिए भारत में इसके मौजूदा एएमसी क्लाइंट हैं। यह फर्म भारत में एकमात्र निवेशक और जारीकर्ता समाधान प्रदाता भी है जो परिसंपत्ति प्रबंधकों जैसे कि म्यूचुअल फंड, वैकल्पिक निवेश फंड (एआईएफ), धन प्रबंधकों और पेंशन के साथ - साथ भारत में कॉर्पोरेट जारीकर्ताओं के अलावा दक्षिण पूर्व एशिया और हांगकांग में विदेशी ग्राहकों को सेवाएं प्रदान करती है।

केफिन भारत में 157 परिसंपत्ति प्रबंधकों के 270 फंडों को सेवा प्रदान करती है वही, केंद्रीय रिकॉर्ड रखने वाली एजेंसियों (सीआरए) में से एक है। कंपनी के पास फिलीपींस और हांगकांग में तीन ग्राहकों के अलावा मलेशिया में 60 में से 16 एएमसी ग्राहक भी हैं। इसमें कई देश के जाने माने बैंक,प्राइवेट कंपनियां,स्माल मीडिया फाइनेंस कंपनियों ने अपनी हिस्सेदारी रखी हैं। इक्विटी शेयरों का अंकित मूल्य 10 रुपये प्रति शेयर है। इक्विटी शेयरों को बीएसई और एनएसई पर सूचीबद्ध करने का प्रस्ताव है।

 


comments