पूर्वोत्तर के छात्रों की सभी चिंताओं को दूर किया जाएगा : पुलिस आयुक्त 

By: Dilip Kumar
6/16/2022 2:40:57 AM

नई दिल्ली(कुलवंत कौर)। पुलिस आयुक्त राकेश अस्थाना ने बुधवार को मोती बाग के नानकपुरा में महिलाओं और बच्चों के लिए विशेष पुलिस इकाई और पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिए विशेष पुलिस इकाई के नए कार्यालय भवन का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने उत्तर पूर्वी राज्यों के छात्रों के साथ बातचीत की और पूर्वोतर के लोगों की मदद करने वाले दस को सम्मानित किया।

डीसीपी जाय टिर्की का कहना है कि उक्त नया भवन पर्यावरण व बच्चों के अनुकूल तो है ही साथ ही शिकायतकर्ताओं के लिए भी अनुकूल है। इस दौरान पुलिस आयुक्त ने दिल्ली में पढ़ने वाले पूर्वोत्तर राज्यों के 50 छात्रों के एक समूह से बातचीत की। छात्रों ने भी दिल्ली पुलिस के प्रति आभार व्यक्त करते हुए पुलिस आयुक्त को उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के लिए विशेष पुलिस इकाई की सफलता, समस्याओं और चुनौतियों का सामना करने की दिशा में सराहनीय कार्य के लिए बधाई दी।

छात्रों ने पुलिस थानों में पुलिसकर्मियों के साथ बातचीत के दौरान सांस्कृतिक मतभेदों और उनके सामने आने वाली कठिनाई के कारण पूर्वोत्तर के छात्रों को होने वाली समस्याओं के प्रति पुलिस कर्मियों को संवेदनशील बनाने का अनुरोध किया। इस पर आयुक्त ने आश्वासन दिया कि उनकी सभी चिंताओं को दूर किया जाएगा।

उन्हें दिल्ली पुलिस के लिए 'पुलिस मित्र' कार्यक्रम में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित किया। 'पुलिस मित्र' या फ्रेंड्स आफ पुलिस, दिल्ली पुलिस की एक पहल है जिसमें नागरिक कानून और व्यवस्था, यातायात, भीड़ प्रबंधन, महिलाओं की सुरक्षा, अपराध की रोकथाम और सूचना देने के लिए पुलिस बीट स्टाफ के साथ गठजोड़ करने के लिए जिम्मेदार हैं।
पूर्वोत्तर राज्यों के लोगों की मदद करने के लिए जिन 10 लोगों को सम्मानित किया वे इंडिगो एयरलाइंस, सामाजिक कार्यकर्ता, कब्रिस्तान एसोसिएशन, अस्पतालों और एम्बुलेंस सेवाओं जैसे क्षेत्रों के हैं। इस अवसर पर पूर्वोत्तर राज्यों के छात्रों के समूह द्वारा असम के 'बिहू गीत' के रूप में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया गया। विशेष आयुक्त मुकेश मीणा ने कहा कि दिल्ली पुलिस दिल्ली में महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा व सशक्तिकरण के लिए प्रतिबद्ध है।


comments