एनडीएमसी मुख्यालय में दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग की बैठक सम्पन्न

By: Dilip Kumar
8/2/2022 1:29:53 PM

नई दिल्ली से बंसी लाल की रिपोर्ट। गुरुवार को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद( एन डी एम सी)में कार्यरत सफाई कर्मचारियों की ज्वलंतशील समस्यायों को लेकर दिल्ली सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन संजय गहलोत ने पालिका परिषद के चेयरमैन भूपिंदर भल्ला के साथ बैठक की। बैठक में आयोग के चेयरमैन संजय गहलोत ने बारी-बारी से सभी मुद्दों को रखा, जिनमें प्रमुख रूप से जो कर्मचारी आर एम आर के पद पर वर्तमान में कार्यरत है उन्हें नियमित किए जाने के सम्बंध में बताया गया कि सम्बन्धित फ़ाइल गृह मंत्रालय में विचाराधीन है ,जैसे ही फ़ाइल वहां से प्राप्त होती है तुरन्त नियमतिकरण का कार्य शुरू किया जाएगा जिसमें कम से एक से दो महीने का समय अभी लग सकता है।

चेयरमैन संजय गहलोत ने बताया कि जहां तक टी एम आर कर्मचारी को आर एम आर बनाने की बात है तो सन मार्च 2014 जिन टी एम आर कर्मचारियों के 500 दिन पूरे हो चुके है उन्हें आर एम आर बनाया जा चुका है। यदि कोई शेष रह गया है उसे तुरंत आर एम आर बनाया जाएगा। इसके अतिरिक्त 2014 तक कि कट ऑफ लाइन को बढ़वाने हेतु भी प्रयास किया जा रहा है। मीटिंग के दौरान मृतक सफाई कर्मचारियों के आश्रितों को करुणामूलक आधार पर नियुक्ति जिसमे करीब 1147 मामले लंबित है उन्हें बोर्ड द्वारा 5 प्रतिशत कोटे के मुताबिक जल्दी पक्की नौकरी दी जाएगी। सैनिटरी इंस्पेक्टर डिप्लोमा होल्डर सफाई कर्मचारियों की जल्दी ही पद्दोन्त किया जाएगा। टी एम आर एवं आर एम आर की मृत्यु होने की परिस्थिति में भी उनके आश्रितों को भी नौकरी देने का प्रावधान करने हेतु आयोग की तरफ से सिफारिश की गई है।

मीटिंग में एन डी एम सी चेयरमैन के अलावा प्रत्येक विभाग के तमाम वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे। मीटिंग में यूनियन पदाधिकारियों में विजय बहोत, रामनिवास बालगुहेर, पूनम सिंह, राजेश गांधी, राकेश लीडर, बाबूलाल भुरांडा, प्रीति डोगरा, पंकज खेरालिया, पप्पू प्रधान, सतीश उज्जैनवाल, डॉ राजेश सूद एवं गुरु आर पी सिंह मौजूद रहे।


comments