प्रगति मैदान में खनिज और धातुओं पर भारत की सबसे भरोसेमंद 3 दिवसीय ग्लोबल प्रदर्शनी शुरू

By: Dilip Kumar
8/25/2022 5:40:05 PM

नई दिल्ली से बंसी लाल की रिपोर्ट। खनिज, धातु, धातुओं के खनन और मटीरियल के क्षेत्र में 3 दिवसीय एमएमएमएम एक्सपो के 13वें संस्करण का उद्घाटन दिल्ली के प्रगति मैदान में गुरुवार को किया गया। इंडस्ट्री के दिग्गजों की मौजूदगी में एमएमएमएम 2022 का आयोजन पांच दूसरी सहायक इंडस्ट्रीज, पावर टूल्स और फास्टनर्स (एचटीएफ) के लिए एडवांस्ड हैंड टूल्स, आधुनिक मशीन टूल्स के लिए आईएमईएक्स, इंजीनियरिंग और मैन्युफैक्चरिंग के लिए टेक इंडिया, एडवांस्ड कटिंग एंड वेल्डिंग इक्विपमेंट के लिए सीडब्ल्यूई जैसी सहायक इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर किया गया। लेजर टेक्नोलॉजी और किफायती और सेकेंड हैंड मशीनरी के लिए यूएमईएक्स का प्रदर्शन भी इस एक्सपो में किया जाएगा।

एमएमएम 2022 एक्सपो का यह 13वां संस्करण आयोजित किया जाएगा

उद्घाटन समारोह में प्रमुख औद्योगिक दिग्गज शामिल हुए। उनका मानना है कि एमएमएमएम जैसे बिजनेस प्लेटफॉर्म व्यापारिक डील को आसान और सहज बनाने बनाने की प्रक्रिया में काफी योगदान देते हैं । उन्होंने कहा कि हैंडशेक नेटवर्किंग और खरीदारों और सप्लायर्स की खोज के लिए इससे व्यापार के लिए नए दरवाजे खुलेंगे। इसमें आधुनिक तकनीक की पहचान में मदद मिलेगी और इससे कारोबारी अपने को अपग्रेड कर सकेंगे। उम्मीद है कि 2030 तक भारत अपनी स्टील उत्पादन की क्षमता को 300 मिलियन टीपीए तक पहुंचा देगा। अभी टील उत्पादन की क्षमता 145 मिलियन टीपीए हैं। स्टील मंत्रालय ने कॉन्टेक्ट प्रोजेक्ट डिवेलपमेंट सेल का सिंगल पॉइट स्थापित कर लिया है।

इससे निवेश प्रक्रिया के विभिन्न चरणों में नेशनल स्टील पॉलिसी 2017 के तहत निवेश को आकर्षित किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में 6 देशों की 300 से ज्यादा कंपनियां भाग लेंगी, जिसमें चीन, ताइवान, जर्मनी, ब्रिटेन शामिल हैं। यह एशिया के मेगा बिजनेस प्लेटफॉर्म में से एक बन गया है। प्रदर्शनी के 2022 के संस्करण ने 4 देशों के 25 से ज्यादा सदस्यों के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय व्यापारिक प्रतिनिधिमंडलों को आकर्षित किया है। इस 3 दिवसीय प्रदर्शनी में 10,000 मेहमानों के शरीक होने की उम्मीद है, जिसमें उद्यमी, सीओ, कंसलटेंटेस, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी, नीति निर्माता, वितरक और आर एंड डी प्रोफेशनल शामिल हैं।

आईआईएम डीसी (इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ मेटल्स दिल्ली चैप्टर) और हाइवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने शो का संयुक्त रूप से आयोजन किया। हाइवे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ब्रिटेन के हाइवे ग्रुप पीएलसी की भारतीय सहायक कंपनी है। एमएमएमएम 2022 को कोयला मंत्रालय, स्टील मंत्रालय, विदेश मंत्रालय, नीति आयोग, वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर) भारत सरकार ने प्रायोजित किया है। वर्ल्ड मेटल फोरम ने इस प्रदर्शनी के आयोजन में सहयोग प्रदान किया है।

इस तीन दिवसीय प्रदर्शनी में भारत में खनिज और धातु के क्षेत्र में संसाधनों की क्षमता और सर्कुलर अर्थव्यवस्था पर उच्च स्तरीय अंतरराष्ट्रीय कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन किया जाएगा। इस कॉन्फ्रेंस को भारत और विदेश की दिग्गज कारोबारी हस्तियां संबोधित करेगी। इंडस्ट्री से इस प्लेटफॉर्म को मजबूती से जोड़ने की दिशा
में खनिज, धातु और मशीनरी के क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली इंडस्ट्रीज को इंडियन इंडस्ट्री एक्सिलेंस पुरस्कार देकर सम्मानित किया जाएगा।


comments