एनडीएमसी के स्कूलों कक्षा पांचवी तक किताबों के साथ स्टेशनरी भी मिलेगी मुफ्त

By: Dilip Kumar
9/1/2022 10:41:50 PM

नई दिल्ली से बंसीलाल की रिपार्ट। नई दिल्ली नगरपालिका परिषद (एनडीएमसी) स्कूलों में नर्सरी से कक्षा पांचवी तक निम्न आय वर्ग के छात्रों की पढ़ाई अब पूरी तरह निश्शुल्क होगी। किताब, वर्दी और मध्यान भोजन के साथ विद्यार्थियों को अब स्टेशनरी भी मिलेगी। बृहस्पतिवार को उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने हैवलाक स्कवायर स्थित अटल आदर्श विद्यालय से इस योजना की शुरुआत की। योजना के तहत सांकेतिक रूप से 125 विद्यार्थियों को यह स्टेशनरी किट उपलब्ध कराई गई। जबकि इस योजना से 12665 विद्यार्थी लाभान्वित होंगे। जिन्हें चरणबद्ध तरीके से यह स्टेशनरी वितरित की जाएगी। उनके साथ पालिका परिषद के अध्यक्ष भूपिंदर सिंह भल्ला, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय, सचिव विक्रम सिंह मलिक और निदेशक (शिक्षा) आरपी सती भी थे। 

उपराज्यपाल 125 विद्यार्थियों को स्टेशनरी सांकेतिक रूप से प्रदान करके शुरू की योजना

इस अवसर उपराज्यपाल वीके सक्सेना ने कहा कि एनडीएमसी का यह प्रयास समाज के सबसे निचले आर्थिक तबके के लोगों के बहुत उपयोगी होगा। यह अभियान निचले तबके से संबंध करने वाले माता-पिता को एनडीएमसी स्कूलों में अपने बच्चों को शिक्षित करने के लिए प्रोत्साहित करने में मददगार होगा। क्योंकि, इससे अभिभावकों पर कोई अतिरिक्त आर्थिक बोझ नहीं होगा। एनडीएमसी के अनुसार शेष विद्यार्थियों को स्टेशनरी उपलब्ध कराने के लिए आने वाले सप्ताह में संबंधित स्कूलों को किट प्रदान कर दी जाएगी। जो विद्यार्थी लाभान्वित होंगे इसमें 9399 छात्र एनडीएमसी स्कूलों के हैं जबकि 3266 छात्र एनडीएमसी नवयुग स्कूलों के हैं।

मिलती है वर्दी और भोजन

एनडीएमसी पूर्व में नर्सरी से बारहवीं कक्षा तक के छात्रों को हर साल पात्रता के आधार पर मेधावी छात्रों को छात्रवृत्ति के अलावा मुफ्त पाठ्यपुस्तकें, मध्याह्न भोजन और वर्दी पहले से ही प्रदान की जाती है। इस अवसर पर एनडीएमसी के चेयरमैन भूपिंदर सिंह भल्ला, उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय और सचिव विक्रम मलिक उपस्थित रहे।

क्या दिया जाएगा

एनडीएमसी की स्टेशनरी किट में अंग्रेजी और हिंदी नोटबुक, रंग भरने की नोटबुक, पेंसिल, क्रेयॉन रंग, इरेजर और शार्पनर शामिल हैं।

 


 
      


comments