बैंक ऑफ बड़ौदा ने किसानों के लिए लॉन्च किया खास App, अब मिनटों में होगा समस्याओं का समाधान

By: Dilip Kumar
11/24/2022 6:02:05 PM

नई दिल्ली से बंसी लाल की रिपोर्ट। भारत के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक, बैंक ऑफ बड़ौदा ने गुरुवार को ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप लॉन्च किया. इस ऐप के माध्यम से किसानों को बैंकिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी मिलगी. दरअसल, ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप एक ऐसा मंच है जो किसानों को फाइनेंसिंग, बीमा और निवेश से संबंधित जानकारी देता है. साथ ही समय के साथ कृषि क्षेत्र को आर्थिक रूप से डिजिटल बनाने में भी मदद करता है.

बॉब वर्ल्ड किसान की विशेषताएं चार श्रेणियों में आती हैं:

वित्त

तत्काल ऋण और नवीकरण
बीमा
निवेश

मंडी

फसल की कीमतों की निगरानी करें
आस-पास की मंडियों में कीमतों की निगरानी करें
चयनित मंडियों में फसलों के अधिकतम और न्यूनतम मूल्यों की निगरानी करना
कई फसलों/एकाधिक मंडियों को जोड़ने और तुलना करने का विकल्प

 मौसम

मौसम की भविष्यवाणी
मिट्टी की नमी और फसल के स्वास्थ्य की निगरानी करें
मूल्य वर्धित सेवाएं
बीज, उर्वरक और कीटनाशक जैसे कृषि इनपुट खरीदें और; उपकरण किराए पर लेना
उत्पादकता और लाभप्रदता में सुधार के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग

खास बात यह है कि इस ऐप के माध्म से किसान घर बैठे- बैठे ही मंडी भाव मालूम कर सकते हैं. साथ ही इस ऐप के द्वारा किसानों को मौसम से संबंधित जानकारी भी मिलेगी. वहीं, अगर किसान चाहें तो ‘बॉब वर्ल्ड किसान’ ऐप के माध्यम से कृषि विशेषज्ञों से सलाह भी ले सकते हैं. जानकारों का कहना है कि बैंक ऑफ बड़ौदा का यह कदम किसानों के लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा. किसानों को अब फसलोंं में लगने वाले रोग से बचाव करने के लिए सरकारी ऑफिसों का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा. वे इस ऐप के द्वारा ही इसका समाधान ढूंढ लेंगे.

तीन भषाओं में है उपलब्ध

रिपोर्ट के मुताबिक, इस ऐप के माध्यम से किसान खेती करने के लिए उपकरणों को भी किराए पर ले सकते हैं. साथ ही उत्पादकता बढ़ाने के लिए नई- नई तकनीकों के उपयोग के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं. वहीं, इस ऐप के भीतर ही किसानों को विविध प्रकार की सेवाएं प्रदान करने के लिए बैंक ने एग्रीबेग्री, एग्रोस्टार, बिगहाट, पूर्ति, ईएम3 और स्काईमेट जैसी छह कृषि कंपनियों के साथ साझेदारी भी की है. फिलहाल, यह ऐप तीन भाषाओं यानी अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती में उपलब्ध है.

आय बढ़ाने में मदद मिलेगी

बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्यकारी निदेशक जॉयदीप दत्ता रॉय ने कहा कि देश के अग्रणी सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों में से एक के रूप में, भारतीय कृषि समुदाय के साथ हमारा गहरा और स्थायी संबंध है. बैंक ऑफ बड़ौदा का उदेश्य भारतीय किसानों को उनकी “बोने से बेचने” की यात्रा के माध्यम से समर्थन देना है. बॉब वर्ल्ड किसान एक अत्याधुनिक और सर्व-समावेशी मंच है जो हमारे अन्नदाताओं को कई तरह की सेवाएं प्रदान करेगा, जिससे उन्हें अपनी उपज और आय को अधिकतम करने में मदद मिलेगी.

पूरे अनुभव को डिजिटाइज़ करता है

बैंक ऑफ बड़ौदा के मुख्य डिजिटल अधिकारी अखिल हांडा ने कहा कि पिछले साल लॉन्च किए गए बॉब वर्ल्ड मोबाइल बैंकिंग ऐप ने हमारे लाखों ग्राहकों के लिए बैंकिंग अनुभव को बदल दिया. बॉब वर्ल्ड किसान ऐप के लॉन्च के साथ ही हमारा वादा है कि हम अपने किसानों के लिए भी ऐसा ही करेंगे. यह एक सरल और सहज डिजाइन वाला एक एकीकृत ऐप है, जो उपयोगकर्ता की उंगलियों पर बैंकिंग और कृषि सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करता है. साथ ही पूरे अनुभव को डिजिटाइज़ करता है.

बैंक ऑफ बड़ौदा के बारे में

सर महाराजा सयाजीराव गायकवाड़ III द्वारा 20 जुलाई, 1908 को स्थापित, बैंक ऑफ बड़ौदा भारत के अग्रणी वाणिज्यिक बैंकों में से एक है। भारत। 63.97% हिस्सेदारी पर, यह प्रमुख रूप से भारत सरकार के स्वामित्व में है। बैंक 150 से अधिक के अपने वैश्विक ग्राहक आधार की सेवा करता है। पांच महाद्वीपों में 17 देशों में फैले 46,000 से अधिक टचप्वाइंट के माध्यम से मिलियन। इसके अत्याधुनिक डिजिटल के माध्यम से बैंकिंग प्लेटफॉर्म, यह सभी बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं को एक सहज और परेशानी मुक्त तरीके से प्रदान करता है। हाल ही में लॉन्च किया गया बॉब वर्ल्ड मोबाइल ऐप ग्राहकों को एक सिंगल के तहत बचत, निवेश, उधार और खरीदारी का अनुभव प्रदान करता है। ऐप वीडियो केवाईसी के माध्यम से खाता खोलने को सक्षम करके गैर-ग्राहकों की भी सेवा करता है। बैंक की दृष्टि इससे मेल खाती है विविध ग्राहक आधार और विश्वास और सुरक्षा की भावना पैदा करता है। यह उस दिशा में अच्छी तरह से आगे बढ़ रहा है और बॉब वर्ल्ड इसका प्रमाण है डिजिटल परिवर्तन की दिशा में इसके रोडमैप की।

 


comments