मानव अधिकार रक्षक की पहल पर खुशबू कुमारी को मिला न्याय

By: Dilip Kumar
3/2/2023 10:27:47 AM

पटना से जितेन्द्र कुमार सिन्हा। लगातर 4 वर्ष से परेशान रह रही युवती खुशबू कुमारी ने मानव अधिकार रक्षक संस्था में लिखित आवेदन देकर न्याय की अनुरोध की। उसकेे 18 फरवरी को दिये आवेदन पर मानव अधिकार रक्षक दल ने संज्ञान लेते हुए 21 फरवरी को पटना पुलिस मुख्यालय Weaker Section के A.D.G से मुलाकात कर खुशबू कुमारी की सारी स्थिति से अवगत कराया और उनकी सलाह लेकर 27 फरवरी को शेखपुरा व्यवहार न्यायालय में जाकर पुरी जानकारी ली। उक्त जानकारी मानव अधिकार रक्षक टीम के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविन्द कुमार ने दी।

उन्होंने बताया कि खुशबू कुमारी के साथ शेखपुरा व्यवहार न्यायालय में जाकर पेशकार और अधिवक्ता से मुलाकात कर दोनों से पूरे मामले की जानकारी लिया गया और उसके बाद शेखपुरा के आरक्षी अधीक्षक (एसपी) कार्तिके. के.शर्मा से मुलाकात कर खुशबू कुमारी की सारी स्थिति से अवगत कराया। शेखपुरा आरक्षी अधीक्षक (एसपी) कार्तिके. के.शर्मा ने मानव अधिकार रक्षक दल से कहा कि 2 दिन में मामले पर जल्द से जल्द संज्ञान लिया जायेगा। इस आश्वासन के बाद मानव अधिकार रक्षक दल 27 फरवरी को ही करांडे थाना पहुंच कर थाना प्रभारी से सम्पर्क किया।

उन्होंने बताया कि करांडे थाना प्रभारी से जब मानव अधिकार रक्षक दल ने जानना चाहा कि खुशबू कुमारी के मामले में शेखपुरा व्यवहार न्यायालय द्वारा गिरफ्तारी का आदेश निर्गत है तो अभी तक उस युवक को गिरफ्तार क्यों नही किया जा रहा है? इस बात पर थाना प्रभारी ने बताया कि उन्होंने अपना स्पाई लगाकर रखा है लेकिन युवक अभी अपने घर पे नही आया है। जैसे ही पता चलेगा उसे गिरफ्तार कर लिया जायेगा।

राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविन्द कुमार ने बताया कि जब मानव अधिकार रक्षक की संस्थापिका रीता सिन्हा ने थाना प्रभारी से कहा कि आप अभी हमारे साथ आरोपित युवक के घर चलें आपकी उपस्थिति में मानव अधिकार रक्षक दल खुद से जांच-पड़ताल करेगी। इस बात पर थाना प्रभारी ने पुरा सहयोग किया और हमारे दल के साथ खुशबू कुमारी के ससुराल पहुंची, जहां मानव अधिकार रक्षक दल पुलिस के साथ पूरे घर की तलाशी ली और खुशबू की गोतनी से पूछताछ की।

उन्होंने ने बताया कि पूछताछ क्रम में गोतनी ने बताया कि आरोपी युवक राम कुमार चौधरी अभी गांव में ही आया हुआ है और अपनी दूसरी पत्नी एवम बच्चों के साथ कही भागा हुआ है। जब मानव अधिकार रक्षक दल और पुलिस ने पुरे क्षेत्र में खोजबीन किया तो पता चला कि आरोपी युवक राम कुमार चौधरी धान के खेत में जा छुपा है। पुलिस और स्थानीय लोगों की मदद से उसे चारो तरफ से घेरा गया और आरोपी को गिरफ्तार किया गया।

राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविन्द कुमार ने बताया कि मात्र एक दिन में दिन में ही पुलिस के सहयोग से 4 वर्ष से न्याय के लिए भटक रही पीड़िता खुशबू कुमारी के आरोपी पति को गिरफ्तार कराया गया। मानव अधिकार रक्षक दल की संस्थापिका ने तुरत कारवाई में सहयोग कर ने के लिए भूरी भूरी प्रशंसा करते हुए थाना प्रभारी को धन्यवाद दिया। मानव अधिकार रक्षक के राष्ट्रीय अध्यक्ष अरविंद कुमार ने थाना प्रभारी से पुनः सम्पर्क कर थाना प्रभारी को बताया की उन्हें मानव अधिकार रक्षक की ओर से "प्रोत्साहन पत्र" देकर सम्मानित किया जाएगा।


comments