भारतीय हॉकी टीम ने मनाई जीत की दिवाली, फाइनल में भारत

By: Dilip Kumar
10/29/2016 8:41:02 PM
नई दिल्ली

गोलकीपर पीआर श्रीजेश के शानदार बचावों से भारत ने दक्षिण कोरिया को पेनल्टी शूटआउट में 5-4 से हराकर चौथे एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के फाइनल में प्रवेश किया। निर्धारित समय तक दोनों टीमें 2-2 की बराबरी पर थी। पेनल्टी शूटआउट में श्रीजेश ने द. कोरिया की तरफ से किए गए अंतिम प्रयास को नाकाम कर भारत को जीत दिलाई। श्रीजेश ने ली देई-येओल के प्रयास को नाकाम किया। भारत तीसरी बार इस टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचा है। उसने पहले संस्करण में 2011 में इसका खिताब जीता था जबकि 2012 में वह पाकिस्तान से हारकर उपविजेता बना था।

भारत को तलविंदर सिंह ने 15वें मिनट में मैदानी गोल कर बढ़त दिलाई। द. कोरिया को सियो ने 21वें मिनट में 1-1 की बराबरी दिलाई। इसके बाद यांग जी-हुन ने 53वें मिनट में पेनल्टी स्ट्रोक पर गोल कर कोरिया को 2-1 की बढ़त दिलाई। रमनदीप सिंह ने इसके 2 मिनट बाद गोल दागते हुए भारत को 2-2 की बराबरी दिलाई।

पेनल्टी शूटआउट में भारत की तरफ से सरदारसिंह, रमनदीप सिंह, रूपिंदरपाल सिंह और आकाशदीप सिंह ने गोल दागे। इसके बाद बीरेंद्र लाकरा को गलत ढंग से रोका गया जिसके फलस्वरूप मिले पेनल्टी स्ट्रोक पर रूपिंदर पाल ने गोल दागा। द. कोरिया की तरफ से कप्तान जुंग मान-जेई, किम ‍हुयोंग ‍जीन, ली जुंग जुन ने गोल दागे। बेई जोंग-सुक को गलत ढंग से रोका गया फलस्वरूप मिले पेनल्टी स्ट्रोक पर यांग जी-हुन ने गोल दागा।


comments