चौथे दिन का खेल शुरू, भारत ने ली 316 रन की बढ़त

By: Dilip Kumar
11/20/2016 11:49:16 AM
नई दिल्ली

आफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के पांच विकेट के बाद कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक से भारत ने अपनी कुल बढ़त को 298 रन तक पहुंचाकर इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के तीसरे दिन अपनी स्थिति बेहद मजबूत कर ली। पहली पारी में 200 रन की बढ़त हासिल करने के बाद भारत ने दूसरी पारी में तीन विकेट सिर्फ 40 रन पर गंवा दिया थे लेकिन कोहली (नाबाद 56) और अजिंक्य रहाणे (नाबाद 22) ने चौथे विकेट के लिए 58 रन की अटूट साझेदारी करके दिन का खेल खत्म होने तक भारत का स्कोर तीन विकेट पर 98 रन तक पहुंचा दिया। कोहली ने अब तक 70 गेंद का सामना करते हुए छह चौके जड़े हैं।

इंग्लैंड की ओर से स्टुअर्ट ब्राड ने छह रन देकर दो जबकि जेम्स एंडरसन ने 16 रन देकर एक विकेट चटकाया। इससे पहले अश्विन (67 रन पर 5 विकेट) को सुबह के सत्र में काफी मशक्कत करनी पड़ी लेकिन लंच के बाद उन्होंने शानदार वापसी करते हुए इंग्लैंड के खिलाफ पहली बार पारी में पांच विकेट चटकाते हुए मेहमान टीम को 255 रन पर ढेर कर दिया।

भारत ने पहली पारी में 455 रन बनाए थे जिससे उसे 200 रन की बढ़त मिली लेकिन मेजबान टीम ने फालोआन नहीं देकर दूसरी पारी में खुद बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अश्विन ने इसके साथ ही टेस्ट खेलने वाले उन सभी देशों के खिलाफ पांच विकेट चटकाने की उपलब्धि हासिल की जिनके खिलाफ वह खेले हैं।  अश्विन ने न्यूजीलैंड के खिलाफ छह, आस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ चार-चार, श्रीलंका के खिलाफ दो जबकि बांग्लादेश और इंग्लैंड के खिलाफ एक-एक बार यह उपलब्धि हासिल की है। अपना 41वां टेस्ट खेल रहे अश्विन ने पारी में 22वीं बार पांच या इससे अधिक विकेट चटकाए।

उनके नाम पर 2016 में 52 विकेट हो चुके हैं। नौवें ओवर में ब्राड की गेंद विजय के बल्ले का किनारा लेकर पैड से टकराकर गली की ओर उछली जहां जो रूट ने अच्छा कैच लपका। रोड टकर ने विजय को नाटआउट करार दिया लेकिन इंग्लैंड के डीआरएस लेने पर तीसरे अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया। ब्राड के अगले ओवर में राहुल के खिलाफ भी विकेट के पीछे कैच की अपील हुई लेकिन इस बार भी टकर ने नाटआउट कहा और इंग्लैंड ने डीआरएस का सहारा किया। तीसरे अंपायर ने इसके बाद राहुल को भी आउट करार दिया। चेतेश्वर पुजारा भी 24 गेंद में सिर्फ एक रन बनाने के बाद एंडरसन की अंदर आती गेंद पर बोल्ड हो गए जिससे भारत का स्कोर तीन विकेट पर 40 रन हो गया। कप्तान कोहली लय में दिखे।

उन्होंने ब्राड और लेग स्पिनर आदिल राशिद पर चौके जड़ने के बाद बेन स्टोक्स पर भी दो चौके मारे। रहाणे भी तीन रन के स्कोर पर भाग्यशाली रहे जब राशिद की गेंद ने उनके बल्ले का किनारा लिया लेकिन विकेटकीपर जानी बेयरस्टा के पैड से टकराने के बाद किसी क्षेत्ररक्षक के पास नहीं पहुंची। कोहली ने राशिद की गेंद पर एक रन के साथ 63 गेंद में अर्धशतक पूरा किया और फिर रहाणे के साथ मिलकर दिन का खेल खत्म होने तक भारत को और झटके नहीं लगने दिए। इससे पहले इंग्लैंड ने दिन की शुरूआत पांच विकेट पर 103 रन से की। बेन स्टोक्स (70) और टखने की चोट के बावजूद बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले जानी बेयरस्टा (53) ने छठे विकेट के लिए 110 रन की साझेदारी के साथ सुबह अधिकांश समय भारतीय गेंदबाजों को सफलता से महरूम रखा। इंग्लैंड ने सुबह के सत्र में 32 ओवर में 88 रन जोड़े।

स्टोक्स और बेयरस्टा की जोड़ी इस दौरान कप्तान एलिस्टेयर कुक और एलेक्स हेल्स की जोड़ी को पीछे छोड़कर 2016 की इंग्लैंड की सबसे सफल जोड़ी बनी। बेयरस्टा ने एक कैलेंडर वर्ष में 50 या इससे अधिक के सर्वाधिक स्कोर के एबी डिविलियर्स :2013 में: के रिकार्ड की बराबरी भी की।

दूसरी तरफ स्टोक्स ने अपनी सबसे धीमी पारियों में से एक खेली और 108 गेंद में आठवां टेस्ट अर्धशतक पूरा किया। वह कल भाग्यशाली रहे थे जब जयंत यादव की गेंद बेल्स से टकराई लेकिन वह गिरी नहीं। भारत ने इससे पहले अश्विन की दिन की पहली गेंद पर ही बेयरस्टा के खिलाफ पगबाधा के लिए डीआरएस का सहारा लिया लेकिन यह असफल रहा। पारी के 55वें ओवर में साहा अश्विन की गेंद पर स्टोक्स को स्टंप करने से भी चूक गए।

इस समय स्टोक्स 24 रन बनाकर खेल रहे थे। चाय के बाद अश्विन ने स्टोक्स को पगबाधा करके अपनी दिन की पहली सफलता हासिल की। रविंद्र जडेजा (57 रन पर एक विकेट) ने जफर अंसारी (04) को पगबाधा आउट करके इंग्लैंड को आठवां झटका दिया। अश्विन ने इसके बाद स्टुअर्ट ब्राड (13) और जेम्स एंडरसन (00) को लगातार गेंदों पर पगबाधा आउट करके इंग्लैंड की पारी का अंत किया।

 


comments