मणिपुर में पहली बार BJP को 21 सीटें, गोवा में महागठबंधन ने बिगाड़ा गणित

By: Dilip Kumar
3/12/2017 9:16:22 AM
नई दिल्ली

गोवा-मणिपुर में किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं मिला। गोवा में कांग्रेस को 17 और बीजेपी को 13 सीटों पर जीत मिली। 40 सीटों वाले इस राज्य में सरकार बनाने के लिए 21 सीटों की जरूरत थी। यहां इस बार बीजेपी की सहयोगी रहे महाराष्ट्र गोमांतक पार्टी ने ही उसका गणित बिगाड़ दिया। शिवसेना और गोवा सुरक्षा मंच भी बीजेपी के खिलाफ ही मैदान में उतरी थी। मणिपुर में भी ऐसा ही हाल है। यहां कांग्रेस 42 से 28 सीटों पर सिमट गई। यहां बीजेपी को पहली बार 21 सीटों पर जीत मिली। यहां कुल 60 सीटें थीं। बहुमत के लिए 31 सीटों पर जीत जरूरी थी।

हालांकि, उत्तराखंड में बीजेपी ने 56 सीट जीतकर बहुमत हासिल किया। एक सीट पर आगे बढ़त बनाई है। यहां कांग्रेस को सिर्फ 11 सीट ही मिलीं। मणिपुर की थौबल सीट से कांग्रेस के सीएम कैंडिडेट ओकराब इबोबी सिंह जीत गए। उन्होंने बीजेपी कैंडिडेट लेतंथेम बसंता सिंह को हराया। इसी सीट से आर्म्ड फोर्स स्पेशल पॉवर एक्ट (AFSPA) के खिलाफ 16 साल तक अनशन करने वाली इरोम शर्मिला भी हार गईं। उन्हें सिर्फ 85 वोट मिले। 

इरोम की प्रजा पार्टी राज्य में सिर्फ तीन सीटों पर चुनाव लड़ी थी। अपनी हार के साथ ही इरोम शर्मिला ने राजनीति छोड़ने का एलान भी कर दिया। मणिपुर में बीजेपी पहली बार सभी 60 सीटों पर चुनाव लड़ी थी। उसे 21 सीटों पर जीत मिली। उत्तराखंड में चुनाव से पहले कांग्रेस के 9 बागी विधायक बीजेपी में शामिल हो गए थे, इनमें से 7 बीजेपी के टिकट पर चुनाव भी लड़े। पिछले विधानसभा चुनाव में भी यहां दोनों पार्टियों के बीच कड़ा मुकाबला हुआ था।

इस लिहाज से इस बार इन बागी विधायकों का रोल अहम हो गया था। बीजेपी को उम्मीद थी कि इन 7 विधायकों के पार्टी में आने का उसे चुनाव में पूरा फायदा मिलेगा। ज्यादातर एक्जिट पोल में बीजेपी के सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरने का अनुमान लगाया गया था। सीएम हरीश रावत ने हार स्वीकार करते हुए देहरादून में गवर्नर केके पॉल को इस्तीफा सौंप दिया।


comments