परिवार में नहीं होगा तनाव

By: Dilip Kumar
4/18/2017 1:05:50 PM
नई दिल्ली

यदि पति-पत्नी दोनों ही कामकाजी हैं तो पत्नी चाहती है कि उसे भी घर-परिवार में वैसा ही सम्मान मिले जैसे पति को मिलता है, जबकि पति के विचार इस मामले में अलग हो सकते हैं। पति-पत्नी के टकराव के और भी कई कारण हो सकते हैं। अगर आपके साथ भी यही समस्या है कि इन बातों का ध्यान रखें

1.एक-दूसरे को सम्मान दें
अक्सर देखने में आता है कि पति अपनी पत्नी को उचित सम्मान नहीं देते। बात-बात पर पत्नी के ऊपर गुस्सा करना, अपशब्द कहना या हाथ उठाने से पत्नी के मन में भी पति के प्रति सम्मान कम हो जाता है। ऐसी स्थिति में पति-पत्नी का व्यवहार एक-दूसरे के प्रति नकारात्मक हो जाता है। जिसका परिणाम इन्हें निकट भविष्य में देखने को मिल सकता है। अत: जरूरी है कि पति-पत्नी एक-दूसरे को सम्मान दें।
2. भावनाओं को समझें
पति-पत्नी का रिश्ता प्रेम व विश्वास पर टिका होता है। इसलिए यह जरूरी है कि वे दोनों एक-दूसरे की भावनाओं को न सिर्फ समझे बल्कि उसका सम्मान भी करें। यदि पति किसी कारणवश पत्नी की इच्छाओं की पूर्ति नहीं कर पा रहा हो तो पत्नी पति पर अनावश्यक दबाव न बनाएं।
3. समय निकालें
वर्तमान की भागदौड़ भरी जिंदगी में पति जहां कमाई में व्यस्त रहता है, वहीं पत्नी बच्चों व परिवार को संभालने में। ऐसी स्थिति में कई बार पति-पत्नी एक-दूसरे को पर्याप्त समय नहीं दे पाते। जिसके कारण दोनों में दूरियां बढ़ जाती हैं। इससे बचने के लिए पति-पत्नी सप्ताह में एक दिन स्वयं के लिए निकालें और कहीं घूमने जाएं या एकांत में समय बिताएं। ऐसा होने से निश्चित रूप से पति-पत्नी के रिश्तों में सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेंगे।


comments