शिरडी साईं मंदिर में अब भक्तों के चलने से बनेगी ​बिजली

By: Dilip Kumar
6/2/2017 5:06:56 PM
नई दिल्ली

महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले में स्थित प्रसिद्ध साईंबाबा मंदिर का कामकाज देखने वाला शिरडी न्यास एक नई तकनीकि पर काम कर रहा है जिसमें श्रद्धालुओं के पैर की ऊर्जा से बिजली पैदा किया जाएगा. अगले साल होने वाले साईंबाबा समाधि शताब्दी समारोह से पहले कई परियोजनाओं और कार्यक्रमों की घोषणा करते हुए श्री साईंबाबा संस्थान न्यास (एसएसएसटी) के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने कहा कि मंदिर में उर्जा पैडल लगाए जाएंगे.

हवारे ने बताया कि हम ऊर्जा पैडल लगाएंगे, चलने पर पैडल दबेंगे और फिर सामान्य हो जाएंगे. इससे ऊर्जा उत्पन्न होगी. चलने से उत्पन्न होने वाली ऊर्जा बिजली में बदली जाएगी. इस तरह पैदा होने वाली बिजली से मंदिर क्षेत्र में बल्ब जलेंगे और पंखे चलेंगे. करीब पचास हजार श्रद्धालु प्रतिदिन शिरडी आते हैं जिससे बिजली पैदा करने में मदद मिलेगी.

उन्होंने कहा कि न्यास परियोजना के विभिन्न पहलुओं पर विचार कर रहा है. न्यास ने जिन परियोजनाओं की घोषणा की है उनमें आदिवासी तथा वंचित तबके के बच्चों के लिए आईएसएस प्रशिक्षण अकादमी शुरू करना, कैंसर अस्पताल स्थापित करना, ठोस कचरे से ऊर्जा उत्पादन, प्रतिदिन रक्तदान शिविर लगाना शामिल है. प्रबंधन समिति ने आत्महत्या करने वाले किसानों के परिवारों की महिलाओं और छात्रों को मदद करने का भी फैसला लिया है. इन सभी योजनाओं का आयोजन 1 से 18 अक्तूबर के बीच आयोजित होने वाले ‘समाधि शताब्दी महोत्सव’ में किया जाएगा.

कचरे की मदद से बनेगी बिजली कदमताल के अलावा मंदिर शिर्डी में रोजाना पैदा होने वाले 20 टन कचरे का भी इस्तेमाल गैस और बिजली बनाने केकरेगा। इन सब के अलावा शिर्डी साईं मंदिर ट्रस्ट आदिवासी तथा वंचित तबके के बच्चों के लिए आईएसएस प्रशिक्षण अकादमी शुरू करना। कैंसर अस्पताल बनाएगा, रोजाना रक्त शिविर लगाएगा और ठोस कचरे से उर्जा उत्पादन करने की योजना बनाएगा।

 

 


comments