NEET 2017: CBSE ने 12 जून तक टाला NEET का रिजल्ट

By: Dilip Kumar
6/7/2017 3:06:03 PM
नई दिल्ली

सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं के रिजल्ट के  बाद अब सीबीएसई  नीट एग्जाम का रिजल्ट  भी कोर्ट के आदेश के चक्कर में फंस गया है। इसलिए NEET का रिजल्ट 8 जून को नहीं आएगा। CBSE ने इसे 12 जून तक टाल दिया है। सीबीएसई द्वारा नीट का रिजल्ट 8 जून, 2017 को जारी किया जाना था। लेकिन मद्रास हाईकोर्ट द्वारा दिए गए स्‍टे के बाद CBSE ने रिजल्ट को टालने का फैसला किया है। CBSE ने कहा है कि वह मद्रास हाईकोर्ट के आदेश का पालन करेगी और 12 जून तक रिजल्ट की घोषणा नहीं करेगी। 13 जून को मद्रास हाईकोर्ट में सुनवाई के बाद ही सीबीएसई रिजल्ट जारी करने की तारीख तय होगी।

दरअसल यह पूरा मामला स्थानीय भाषाओं में अलग पेपर के मामले को लेकर है, जिसके लिए गुजरात हाईकोर्ट में मंगलवार को सुनवाई थी। दिनभर की सुनवाई के बाद  सीबीएसई ने बुधवार को मद्रास उच्च न्यायालय में इस बात से इंकार किया कि एमबीबीएस और बीडीएस पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए नीट 2017 के लिए क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र अंग्रेजी के प्रश्नपत्रों के मुकाबले सरल थे।

परीक्षा में कथित असमानता का हवाला देते हुए हाल में हुई नीट परीक्षा को रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं पर जवाबी हलफनामे में सीबीएसई ने इस बात को खारिज किया कि गुजराती जैसे क्षेत्रीय भाषाओं के प्रश्नपत्र अंग्रेजी की तुलना में आसान थे। सीबीएसई ने कोर्ट में कहा कि दोनों ही पेपर मॉडरेटरों ने तय करके एक ही डिफिकल्टी लेवल का निकाला था।  स्थानीय भाषाओं में पेपर का ट्रान्सलेशन करने से ज्यादा लोग पूरी प्रक्रिया में जुड़ेंगे और इससे पेपर लीक होने की संभावना बढ़ जाती। सिर्फ 9.25 प्रतिशत छात्रों ने ही स्थानीय भाषा में परीक्षा दी थी। अगर पेपर लीक हो तो ऐसी स्थिति में अन्य 90 प्रतिशत छात्रों की दोबारा परीक्षा लेने की जरूरत नहीं रहती।

गौरतलब है कि कुछ दिन पगले गुजराती मीडियम के छात्रों ने गुजरात हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी कि उनका पेपर अंग्रेजी मीडियम के छात्रों से अलग और मुश्किल था और उनके साथ नाइंसाफी हुई है। इसे लेकर नीट की परीक्षा रद्द करने या समानता का कोई फॉर्मूला निकालने के लिए गुजराती मीडियम के छात्रों ने हाईकोर्ट में गुहार लगाई थी। सीबीएसई द्वारा नीट का रिजल्ट  पहले 8 जून, 2017 को जारी किया जाना था। देशभर के मेडिकल, डेंटल, आयुष और वेटरिनेरी कॉलेजों में एडमिशन के लिए नीट परीक्षा का आयोजन किया     जाता है।

सीबीएसई ने इस साल 7 मई को  देशभर के करीब 104 शहरों में   नीट अंडरग्रेजुएट परीक्षा का आयोजन किया था। नीट 2016 के 8,02,594 पंजीकृत उम्मीदवारों की अपेक्षा इस बार यानी 2017 में 41.42% ज्यादा उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था। नीट 2017 के लिए 11,35,104 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया। 11 लाख उम्मीदवारों की परीक्षा के लिए विश्वसनीयता, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि के आधार पर देश भर में 2200 संस्थानों को परीक्षा केंद्र बनाया गया।

 


comments