आईआईटी जेईई एडवांस परीक्षा के नतीजे घोषित

By: Dilip Kumar
6/11/2017 3:43:48 PM
नई दिल्ली

ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (JEE) एडवांस 2017 का रिजल्ट आज जारी हो गया है। यह परिक्षा 21 मई, रविवार को आयोजित की गई थी। आईआईटी जेईई एडवांस की परीक्षा में चंडीगढ़ के सर्वेश मेहतानी ने पहला स्थान हासिल किया है, पुणे के अक्षत चुग को दूसरी रैंक मिली है। वहीं दिल्ली के अनन्य अग्रवाल ने तीसरी रैंक हासिल की है।  

टॉपर सर्वेश ने 12वीं में भी 95.4 प्रतिशत अंक हासिल किए थे। सर्वेश की इच्छा IIT बॉम्बे से पढ़ाई करने की है। IIT JEE Advanced 2017 में हरियाणा के सूरज यादव ने पांचवीं रैंक पाई है। सूरज ने JEE Advanced 2017 366 में से 330 अंक हासिल किए हैं। सूरज ने अपनी कोचिंग कोटा से की है। कोलकाता, बिरला हाई स्कूल के देबादित्य प्रमाणिक को पूर्वी रीजन का टॉपर घोषित किया गया है। प्रमाणिक ने ऑल इंडिया में 38वीं रैंक हासिल की है। आपको बता दें कि यह परीक्षा 1.7 लाख स्टडेंट्स ने दी थी। यह परिक्षा वो ही स्टूडेंट्स दे सकते हैं जिन्होंने JEE (Main) की परीक्षा पास की हो।

जिन स्टूडेंट्स ने IIT JEE Advanced 2017 का एग्जाम दिया था उन्हें 11 बोनस अंक 3 अस्पष्ट सवाल के मिल सकते हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि 3 अस्पष्ट सवाल के लिए 11 बोनस अंक देने का फैसला आईईटी एक्सपर्ट की मीटिंग में लिया गया है।

आईआईटी में विभिन्न स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) एडवांस आयोजित की जाती है। जेईई एडवांस्ड पेपर 1 व पेपर 2 परीक्षा 21 मई को आयोजित की गई थी। इससे पहले आईआईटी मद्रास ने 4 जून को आधिकारिक वेबसाइट पर जेईई एडवांस्ड 2017 के उत्तर कुंजी जारी किया था। इस परीक्षा में 81 फीसदी मेल और 19 फीसदी फीमेल उम्मीदवारों ने हिस्सा लिया था। परीक्षा में 500 विदेशी उम्मीदवारों ने भी भाग लिया था। जिसमें इथोपिया, कोलंबो, ढाका, दुबई, काठमांडो और सिंगापुर के छात्रों ने भी हिस्सा लिया था।देशभर में 23 आईआईटी में करीब 11,000 सीटें उपलब्ध हैं।

परिणाम घोषित किए जाने के बाद सफल उम्मीदवारों की कैटेगरी-वाइज ऑल इंण्यिा रैंक (एआईआर) ऑनलाइन पोर्टल पर उपलब्ध होगी। उम्मीदवारों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर मैसेज भी भेजे जाएंगे। जेईई एडवांस रैंक लिस्टरैंक लिस्ट में केवल उन्हीं उम्मीदवारों को शामिल किया जाएगा जो प्रत्येक विषय व एग्रीगेट में न्यूनतम निर्धारित अंक प्राप्त करेंगे। न्यूनतम निर्धारित अंक कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग हो सकते हैं। पेपर नंबर 1 व पेपर नंबर 2 देने वाले सभी उम्मीदवारों का ओआरएस ऑनलाइन पोर्टल पर प्रदर्शित किया जाएगा।

 

 

 


comments