बिहार बोर्ड मैट्रिक का रिजल्ट जारी

By: Dilip Kumar
6/22/2017 1:23:09 PM
नई दिल्ली

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) ने आज (गुरुवार) मैट्रिक (10वीं) (bihar board matric result 2017) के रिजल्ट का ऐलान दिया है। रिजल्ट (Bihar Board BSEB Class 10 Result 2017 Matric ) आप को आधिकारिक बेवसाइट biharboard.ac.in पर भी देखा जा सकता है। इस दौरान आप अपनी मार्कशीट भी निकाल सकते हैं। उम्मीद है कि मैट्रिक में कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 50 प्रतिशत से ज्यादा व 60 प्रतिशत के नीचे रहेगा।

रिजल्ट (Bihar Board BSEB Class 10 Result 2017 Matric ) का अलर्ट पाने और रिजल्ट घोषित होने पर आप इस लिंक पर क्लिक कर सकते हैं। इस बार मैट्रिक परीक्षा का रिजल्ट (Bihar board 10th result 2017) पिछले साल की तुलना में थोड़ा बेहतर होगा। बिहार बोर्ड ने छात्रों को ग्रेस देने का फैसला किया है। फैसले के अनुसार छात्रों को 8 प्रतिशत अंक तक ग्रेस मिलेगा। वहीं, डिविजन में कुछ मार्क्स से छूटने पर छात्रों को पांच अंक या कम लाभ दिया जाना है। बोर्ड के इस फैसले से कुल सफलता के प्रतिशत में वृद्धि होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

इस बार मैट्रिक के रिजल्ट (Bihar board 10th result 2017) में कुल छात्रों की सफलता के प्रतिशत में वृद्धि हो जाएगी। उम्मीद है कि मैट्रिक में कुल छात्रों की सफलता का प्रतिशत 50 प्रतिशत से ज्यादा व 60 प्रतिशत के नीचे रहेगा। इसमें लड़कों की सफलता का प्रतिशत लड़कियों से बेहतर होगा। पिछली बार कुल सफलता का प्रतिशत 44.66 रहा था।

इंटर रिजल्ट की तरह टॉपर को लेकर किसी तरह का विवाद नहीं हो। इस वजह से बिहार बोर्ड ने अलग-अलग करके तीन दिनों तक मैट्रिक के टॉप पांच में जगह बनाने वाले कई छात्रों का भौतिक सत्यापन कराया है। सोमवार को भी कई टॉपरों को बुलाया गया था। शनिवार व रविवार को विशेषज्ञों की टीम ने कई प्रश्न छात्रों से पूछे। इसमें सिमुलतला आवासीय विद्यालय के छात्र भी शामिल थे।

बिहार बोर्ड में टॉपरों की कॉपियों को लगातार जांच चल रही है। टॉपरों की कॉपियों को विषय के विशेषज्ञ शिक्षकों से जांच कराई जा रही है। यह प्रक्रिया लगातार जारी है। बिहार बोर्ड के माध्यमिक प्रभाग के कॉन्फ्रेंस हॉल में कॉपियां जांची गयी है। इसी हॉल में टॉपर छात्रों का भौतिक सत्यापन सोमवार को हुआ है।

इसबार मैट्रिक के रिजल्ट (Bihar board 10th result 2017) में पटना जिले का रिजल्ट ओवरऑल में बेहतर रहेगा। इसकी पूरी संभावना है। पटना का रिजल्ट थ्री होने की उम्मीद है। पिछले साल से पटना का रिजल्ट अच्छा हो सकता है।

 


comments