MP के सबसे बड़े अस्पताल में ऑक्सीजन खत्म, वॉर्ड के सभी मरीज और बच्चे मारे गए

By: Dilip Kumar
6/22/2017 1:58:22 PM
नई दिल्ली

प्रदेश के सबसे बड़े अस्पताल में गुरुवार तड़के कुछ देर के लिए ऑक्सीजन गैस की सप्लाय बंद होने की आशंका जताई गई। इस घटना को अस्पताल की तीसरी व पांचवीं मंजिल पर इलाज हेतु भर्ती मरीजों की मौत से जोड़ कर देखा जा रहा है। अस्पताल प्रशासन ने कहा है कि पांच मरीजों की मौत हुई है लेकिन उन्होंने ऑक्सीजन खत्म होने की बात से इनकार किया है।

मध्यप्रदेश के इंदौर में राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एमवायएच में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद होने से कई मरीजों के मौत होने की खबरों को कमिश्नर ने खारिज कर दिया है. कमिश्नर ने मेडिकल आईसीयू में पांच मरीजों की मौत की वजह को सामान्य बताया है.

जानकारी के अनुसार, एमवायएच अस्पताल के बुधवार और गुरुवार की दरमियानी रात को आईसीयू में भर्ती मरीजों की मौत हो गई. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि अस्पताल में कुछ देर के लिए ऑक्सीजन की सप्लाई बंद होने की वजह से मरीजों की मौत हुई है.

 रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि मृतकों में चार नवजात बच्चे भी शामिल हैं. हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के कुछ ही देर बाद कमिश्नर संजय दुबे जांच के लिए अस्पताल पहुंचे. कमिश्नर ने अस्पताल के सारे आईसीयू का दौरा करने के बाद संवाददाताओं से बातचीत में दावा किया कि किसी भी मरीज की मौत ऑक्सीजन सप्लाई बंद होने की वजह से नहीं हुई है. कमिश्नर ने चार नवजात बच्चों के मौत की खबर को भी सिरे से खारिज कर दिया.

उन्होंने कहा कि 1,400 बिस्तर वाले अस्पताल में 10 से 12 मौत होना सामान्य है. बुधवार और गुरुवार की रात को भी मेडिकल आईसीयू में जिन मरीजों की मौत हुई है, उनमें अधिकांश मरीज गंभीर बीमार थे. कमिश्नर ने बताया कि अस्पताल में सेंट्रलाइज ऑक्सीजन सिस्टम है. यदि वाकई में ऑक्सीजन की सप्लाई बंद हो जाती तो इससे बड़ी संख्या में मरीज प्रभावित होते. किसी एक आईसीयू या सेक्शन में ही इसका असर नहीं होता.

हालांकि, कमिश्नर ने कहा है कि पूरे मामले की तह तक जाने के लिए वह स्वतंत्र जांच एजेंसी का गठन करेंगे. इस जांच एजेंसी में डॉक्टर भी शामिल होंगे.

 


comments