जानिए मोती का प्रभाव और मोती क्यों पहने

By: Dilip Kumar
8/4/2017 3:45:07 AM
नई दिल्ली

ज्योतिष शास्त्र में ग्रहों की अशुभता को दूर करने के लिए ग्रहों से संबंधित रत्नों को पहनने की सलाह दी जाती है। चंद्र देव का प्रिय रत्न मोती है। मोती धारण करने से चंद्र ग्रह की अशुभता को दूर किया जा सकता है। जन्मकुण्डली में चन्द्रमा के साथ राहू या केतू होने पर चन्द्रमा को ग्रहण लगता है। मोती पहनने से जीवन में लगने वाले ग्रहण को टाला जा सकता है। ज्योतिष के मतानुसार जिन जातको को गुस्सा अधिक आता है उन्हें मोती धारण करने से फायदा होता है। मानसिक शांति के साथ ही एकाग्रता बढ़ाने में भी प्रभावोत्पादक है यह रत्न।

मोती के प्रकार

अभ्र मोती, शंख मोती, शुक्ति मोती, सर्प मोती, गज मोती, बांस मोती, शूकर मोती और मीन मोती।

कैसे पहचानें असली मोती

शुद्ध और श्रेष्ठ मोती गोल, श्वेत, उज्ज्वल, चिकना, चन्द्रमा के समान कान्तियुक्त, निर्मल एवं हल्कापन लिए होता है।

मोती धारण करने से पूर्व रखें कुछ बातों का ध्यान

- अमावस्या के दिन जन्में जातक मोती धारण करेंगे तो उन्हें शुभ फलों की प्राप्ति होगी।

- राहू के साथ ग्रहण योग निर्मित होने पर मोती अवश्य ग्रहण धारण करना चाहिए।

- कुंडली में चंद्र छठे अथवा आठवें भाव में हो तो मोती पहनने से सकारात्मकता का संचार होता है।

- कारक अथवा लग्नेश चंद्र नीच का हो तो मोती पहनें।

कैसे करें रत्न धारण

8 से 15 रत्ती का मोती चांदी की अंगूठी में जड़वा कर धारण करें। शुक्ल पक्ष में पड़ने वाले प्रथम सोमवार को चंद्रोदय होने पर दूध में गंगाजल, शहद और चीनी का मिश्रण बनाकर उसमें अंगूठी डालें। पांच अगरबत्ती चंद्रदेव को समर्पित करते हुए प्रज्जवलित करें। अंगूठी के चारों तरफ घूमाएं और इसे गंगा जल में धोकर अनामिका अंगुली में धारण करें।

कैसे जानें मोती के प्रभाव

जिस दिन मोती धारण किया जाता है उस दिन से 4 दिन के अंदर-अंदर वह अपना प्रभाव देना शुरू कर देता है और औसतन 2 साल एक महीना व 27 दिन में पूरा प्रभाव देता है तत्पश्चात निष्क्रिय होता है। अत: समय पूर्ण होने पर मोती बदलते रहें। किन्हीं विशेष परिस्थितियों में मोती बदलने में असमर्थ हों तो उसी अंगूठी को गुनगुने पानी में चुटकी भर शुद्ध नमक डालकर अंगूठी की ऋणात्मक शक्ति को खत्म करें। फिर शुद्ध होने पर अंगूठी को शिवालय लेकर जाएं शिवलिंग पर उसको छुआएं तथा मंदिर में खड़े होकर ही उसे धारण कर लें।


comments