चीन से टकराव के बीच दलाई लामा बोले, 'हिंदी-चीनी भाई-भाई' से बनेगी बात

By: Dilip Kumar
8/9/2017 6:13:33 PM
नई दिल्ली

तिब्बितयों के धर्मगुरु दलाई लामा ने भारत चीन के बीच सिक्किम के डोकलाम में जारी तनाव के बीच ही एक बयान दिया है। उन्होंने इसे एक बहुत गंभीर मुद्दा मानने से इनकार कर दिया है। बुधवार को एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि भारत और चीन दोनों को ही एक दूसरे के साथ रहना है। इसके साथ ही उन्होंने हिंदी-चीनी भाई-भाई के नारे को फिर से याद दिलाया।

दलाई लामा ने कहा भारत में मिली है आजादी

14वें दलाई लामा एडीटर्स गिल्ड ऑफ इंडिया की ओर से राजेंद्र माथुर मेमोरियल पर आयोजित एक कार्यक्रम में बोल रहे थे। दलाई लामा ने कहा कि पहले भी कई बार ऐसा हुआ है जब दोनों ही पड़ोसियों नपे एक-दूसरे के खिलाफ कठोर शब्दों का प्रयोग किया है लेकिन सिर्फ 'हिंदी-चीनी भाई-भाई' का सिद्धांत ही दोनों देशों को आगे ले जा सकता है। दलाई लामा ने डोकलाम विवाद पर कहा, 'मुझे नहीं लगता कि यह कोई बहुत गंभीर विषय है। भारत और चीन दोनों को ही एक साथ रहना है।

उन्होंने यहां तक कहा कि प्रपोगैंडा कुछ चीजों को काफी जटिल बना देता है। दलाई लामा ने कहा कि साल 1962 में चीनी सेना जो कि बोमदिला तक पहुंच गई थी, उसे पीछे हटना पड़ गया था। दलाई लामा ने कहा कि भारत में उन्हें हर तरह की आजादी मिली हुई है। उन्होंने कहा कि भारत में उनके पास बहुत ज्यादा मौके हैं लोगों से बांटने के लिए।


comments