CBSE : 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का रिजल्ट जारी, यहां देखें

By: Dilip Kumar
8/9/2017 7:24:28 PM
नई दिल्ली

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (सीबीएसई) 12वीं बोर्ड की कर्म्‍पाटमेंट परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए हैं. परीक्षार्थी अपना रिजल्ट Cbseresults.nic.in पर जाकर देख सकते हैं. परीक्षा 17 जुलाई, 2017 को आयोजित की गई थी. बोर्ड ने अपने डेटशीट नोटिफिकेशन में यह घोषणा की थी कि 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का परिणाम अगस्त के दूसरे सप्ताह में घोषित कर दिया जाएगा.

इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो

- सीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट Cbse.nic.in पर जाएं.
- 'Compartment Result 2017 for Class XII' लिंक पर क्‍लिक करें.
- अगले पेज पर फॉर्म में जरूरी जानकारियां डालें और सब्‍मिट करें.
- इसके बाद रिजल्‍ट आपके सामने होगा.
- ऑरिजिनल मार्कशीट आने तक आप इस मार्कशीट का इस्‍तेमाल कर सकते हैं, इसलिए इसका प्रिंट आउट निकाल कर रख लें. 10वीं का कंपार्टमेंट रिजल्ट अभी जारी होना बाकी है. डेटशीट नोटिफिकेशन के मुताबिक रिजल्ट अगले सप्ताह किसी भी समय घोषित हो सकता है. रिजल्ट की घोषणा की तिथि का ऐलान नहीं किया गया है.

मई में घोषित किया गया था 12वीं परीक्षा का रिजल्ट

इस बार सीबीएसई ने 12वीं की परीक्षा का रिजल्ट मई माह में घोषित किया था. परीक्षा में नोएडा की रक्षा गोपाल ने 99.6 प्रतिशत अंकों के साथ पूरे देश में टॉप किया. सीबीएसई बोर्ड ऑल इंडिया रैंकिंग में दूसरे स्थान पर डीएवी चंडीगढ़ की भूमि सावंत रहीं जिन्‍होंने 99.4 प्रतिशत हासिल किए. तीसरे स्थान पर 99.2 प्रतिशत अंकों के साथ भवन विद्यालय, चंडीगढ़ के आदित्‍य जैन रहे. इस साल कुल 82 प्रतिशत विद्यार्थी पास हुए. यह रिजल्ट पिछले साल से एक फीसदी कम है.


comments