मोदी सरकार का ऐलान अब पेट्रोल पंपों पर 220 रुपये में LED ट्यूबलाइट और 1200 में मिलेगा 5 स्टार पंखा

By: Dilip Kumar
8/17/2017 1:55:22 AM
नई दिल्ली

 भारत दुनिया का पहला देश बनेगा जहां रौशनी के लिए इस्तेमाल होने वाला हर बल्ब एलईडी होगा। भारत यह उपलब्धि 2019 तक हासिल कर सकता है जिससे देश को सालाना 40 हजार करोड़ रुपये की बचत होगी। बिजली मंत्री पीयूष गोयल ने यह बात देश के सभी सरकारी पेट्रोल पंपों से एलईडी बल्ब, ट्यूबलाइट और फैन की बिक्री शुरु करने के लिए आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2019 तक देश का सौ फीसद 'एलईडीकरण' हो जाएगा। इससे हम दुनिया को यह संदेश देंगे कि भारत ऊर्जा संरक्षण पर सिर्फ वादा नहीं करता बल्कि करके दिखाता है। 

बुधवार को सरकारी कंपनी ईईएसएल ने पेट्रोलियम क्षेत्र की सरकारी कंपनियों आईओसी, एचपीसीएल व बीपीसीएल के साथ एक समझौता किया है जिसके मुताबिक इन कंपनियों के 54,500 पेट्रोल पंपों के जरिए एलईडी उत्पादों की बिक्री की जाएगी। पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेद्र प्रधान ने बताया कि पहले चरण में उत्तर प्रदेश और महाराष्ट्र में स्थित सरकारी पेट्रोल पंपों के जरिए एलईडी उत्पादों की बिक्री होगी।

उन्होंने बताया कि जल्द ही पेट्रोल पंप पर सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय की तरफ से केंद्रीय सेवा केंद्र (सीएससी) भी खोले जाएंगे। सीएससी से आधार कार्ड बनवाने से लेकर सरकारी बिलों का भुगतान करना आसान हो जाएगा। यह पेट्रोल पंपों को कमाई का एक अन्य रास्ता भी देगा।

 


comments