शेयर बाजार में रही तेजी, सेंसेक्स में 276 अंकों की बढ़त

By: Dilip Kumar
8/23/2017 8:05:49 PM
नई दिल्ली

बुधवार का सत्र भारतीय शेयर बाजार के लिहाज से शानदार रहा। अंतिम एक घंटे में आई जबरदस्त खरीदारी के चलते भारतीय शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी 0.80 फीसद की तेजी के साथ बंद हुए। अंकों के लिहाज से बात करें तो सेंसेक्स 276 अंक चढ़कर 31568 के स्तर पर और निफ्टी 86 अंकों की मजबूती के साथ 9852 के स्तर पर बंद हुआ।

शेयर बाजार में आज आई तेजी के पीछे दो बड़ी वजह रहीं। पहली इंफोसिस में नंदन निलेकणी की वापसी की संभवना जिसके बाद इंफोसिस के शेयर में 2 फीसद से ज्यादा का उछाल देखने को मिला और दूसरी बड़ी खबर सरकारी बैंकों के मर्जर का प्रस्ताव कैबिटनेट में मंजूर होना। इसके बाद स्टेट बैंक समेत तमाम बैंकिंग शेयरों में तेजी देखने को मिली। इन्ही दोनों खबरों ने आज की तेजी को बल दिया।

बाजार की बढ़त में निफ्टी के 51 में से 36 शेयर बढ़त के साथ और 15 शेयर गिरावट के साथ बंद हुए। सबसे ज्यादा तेजी इंडियाबुल्स हाउसिंग फाइनेंस, भारती एयरटेल, टाटा स्टील, अदानी पोर्ट्स और वेदांता लिमिटेड के शेयर में देखने को मिली। वहीं टेक महिंद्रा, टाटा पावर, इंफ्राटेल, आयशर मोटर्स और हिंदुस्तान लीवर के शेयर टॉप लूजर रहे।

एफएमसीजी को छोड़कर आज सभी सेक्टोरियल इंडेक्स बढ़त के साथ बंद हुए। निफ्टी एफएमसीजी इंडेक्स 0.3 फीसद की मामूली गिरावट के साथ बंद हुआ। इसके अलावा रियल्टी इंडेक्स 3.44 फीसद, सरकारी बैंकिंग इंडेक्स 2.09 फीसद, मेटल इंडेक्स 1.72 फीसद की बढ़त के साथ बंद हुआ।

बुधवार के कारोबार में भारतीय शेयर बाजार अच्छी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। करीब 11 बजे प्रमुख सूचकांक 120 अंकों की बढ़त के साथ 31414 के स्तर पर है। वहीं निफ्टी 32 अंकों की तेजी के साथ 9797 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। बाजार की तेजी में छोटे और मझौले शेयरों में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.67 फीसद और स्मॉलकैप इंडेक्स 1.08 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं।

बाजार की तेजी में आज सबसे ज्यादा खरीदारी रियल्टी इंडेक्स में देखने को मिल रही है। निफ्टी रियल्टी इंडेक्स 2.86 फीसद की बढ़त के साथ कारोबार कर रहा है। वहीं सरकारी बैंकिंग इंडेक्स में 1 फीसद की तेजी और फार्मा इंडेक्स में 0.45 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है। वहीं गिरावट आईटी और मेटल शेयरों में देखने को मिल रही है।

निफ्टी के 51 शेयरों में 32 बढ़त के साथ और 19 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। भारती एयरटेल, डॉ रेड्डी, गेल, एनटीपीसी और अदानी पोर्ट्स निफ्टी के टॉप गेनर हैं। वहीं गिरावट आयशर मोटर्स, टाटा पावर, टेक महिंद्रा, इंडियाबुल्स हाउसिंग और इंफ्राटेल के शेयर में देखने को मिल रही है।


comments