राजनीति में एंट्री पर कमल हासन बोले 'भगवा पसंद नहीं'

By: Dilip Kumar
9/3/2017 12:45:11 AM
नई दिल्ली

कमल ने राजनीति में आने को लेकर केरल के मुख्यमंत्री से मुलाकात की अभिनेता ने कहा, आगे और भी राजनेताओं से मिलूंगा। फिल्म अभिनेता कमल हासन की दक्षिण भारत की राजनीति से जुड़ने को लेकर केरल के मुख्यमंत्री से मुलाकात के बाद अटकलें तेज हो गई है। मुख्यमंत्री के साथ शुक्रवार को हुई मुलाकात को उन्होंने 'अनुभव लेने वाला' करार दिया। बैठक से पहले तिरुवनंतपुरम पहुंचे कमल हासन ने पत्रकारों को बताया,'मैं केरल के मुख्यमंत्री से राजनीति में आने को लेकर सलाह-मशविरा करने आया हूं।' इस मुलाकात के बाद उन्होंने यह भी कहा कि फिल्मों में उनके कई रंग देखे होंगे, लेकिन भगवा नहीं।उ न्होंने आगे कहा, 'मैं और भी राजनेताओं से मिलूंगा इसके बाद ही राजनीति में आने के बारे में कोई निर्णय लूंगा।

यहां मैं केरल सरकार का एक साल पूरा होने के मौके का आनंद लेने आया हूं। यह मेरे लिए सीखने वाला अनुभव है। यहां से मैं सीखूंगा और आगे जाऊंगा। इसके बाद मैं कई और जगहों पर भी सीखने के लिए जाऊंगा।  कमल हासन ने तो अपनी विचारधारा साफ कर दी है कि उन्हें भगवा रंग रास नहीं आता है लेकिन रजनीकांत ने अभी कोई संकेत नहीं दिया है! जाहिर है, कमल हासन वामपंथ के मार्ग पर आगे बढ़ सकते हैं... रजनीकांत के लिए भाजपा के स्वागत द्वार खुले हैं क्योंकि दक्षिण में कमल खिलाने के लिए ऐसा कोई इंतजाम भाजपा के पास नहीं है!

दक्षिण भारत में वोटों का बहुत बंटवारा हो चुका है लिहाजा... और क्षेत्रीय दल बने तो क्षेत्रीय दलों के ही दबदबे का अंत हो जाएगा! बहरहाल, रजनीकांत और कमल हासन, इन दोनों सुपर स्टार के अघोषित वोट बैंक पर कई राजनीतिक दलों की नजर है... इनके राजनीतिक निर्णय के बाद ही यह स्पष्ट हो पाएगा कि अगले लोकसभा चुनाव में किसकी राजनीतिक गणित मजबूत होगी? यदि ये दोनों किसी राष्ट्रीय दल से नहीं जुड़ते हैं तो इन दोनों के लिए भी अग्रिपरीक्षा होगी क्योंकि अब राजनीति वैसी नहीं रही जैसी बीसवीं सदी में थी... इसीलिए वामपंथी, कांग्रेस, भाजपा जैसे किसी राष्ट्रीय दल से जुडऩा ही इनके लिए सर्वोत्तम राजनीतिक राह है!


comments