वाल्थेरुस मरीजिने बने भारतीय पुरुष हॉकी टीम के नए हेड कोच

By: Dilip Kumar
9/8/2017 6:07:31 PM
नई दिल्ली

भारत की पुरुष हॉकी टीम को रोलेंट ओल्टमेंस के के हटाए जाने के बाद नया हेड कोच मिल गया है। टीम इंडिया की महिला हॉकी टीम के मौजूदा मुख्य कोच वाल्थेरुस मरीजिने अब इस पद को संभालेंगे। खुद खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने ट्वीट के जरिए इस बारे में जानकारी दी है। वहीं द्रोणाचार्य अवॉर्ड विजेता हरेन्द्र सिंह को भारतीय सीनियर महिला हॉकी टीम का हाई परफॉरमेंस विशेषज्ञ कोच नियुक्त किया गया।

बता दें कि हाल ही में हॉकी इंडिया ने राष्ट्रीय कोच रोलेंट ओल्टमेंस को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर टीम के लगातार औसत प्रदर्शन के बाद पद से हटा दिया था। यह फैसला हॉकी इंडिया की हाई परफार्मेंस और डेवलपमेंट कमेटी की तीन दिवसीय बैठक में लिया गया था। माना जा रहा था कि महासंघ इस डच कोच से खुश नहीं थे। हॉकी इंडिया ने विज्ञप्ति में कहा था कि ,’मुख्य कोच रोलेंट ओल्टमेंस के इस्तीफे समेत कई अहम फैसले लिये गए।’ रोलेंट ओल्टमेंस ने मुख्य कोच के रूप में टीम की फिटनेस सुधारने पर काफी काम किया लेकिन टीम का प्रदर्शन उम्मीद के मुताबिक नहीं रहा।’ तीन दिन तक चली इस बैठक में 24 से अधिक सदस्यों ने भाग लिया था।

हॉकी इंडिया की चयन समिति के प्रमुख हरबिंदर सिंह ने कहा था कि ,’हम 2016 और 2017 में भारतीय पुरूष हाकी टीम के प्रदर्शन से खुश नहीं हैं। हमारा मानना है कि एशिया में जीत सफलता का मानदंड नहीं हो सकती। इसमें कहा गया कि हमें अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में नतीजे दिखाने होंगे । पिछले दो सालों में वैसी सफलता नहीं मिली है।’

गौरतलब है कि इसी साल के अंत में भारत की मेजबानी में खेले जाने वाले हॉकी वल्र्ड लीग फाइनल में मेजबान टीम अपना पहला मैच भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में पांच बार की विजेता आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेलेगी। हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल का आयोजन एक से 10 दिसंबर के बीच किया जाएगा।


comments