यहां मात्र दर्शनों से ही साढ़ेसाती का प्रकोप खत्म हो जाता है

By: Dilip Kumar
9/8/2017 7:41:14 PM
नई दिल्ली

पूरे भारत में शनिदेव के बहुत सारे ऐसे मंदिर हैं जो अपनी मान्यता और महिमा के लिए प्रसिद्ध हैं। लेकिन कुछेक ऐसे मंदिर भी हैं जिनकों लेकर ऐसी मान्यता है कि यहां मात्र दर्शनों से ही साढ़ेसाती का प्रकोप खत्म हो जाता है।

शनि मंदिर

उज्जैनमध्य प्रदेश की धार्मिक राजधानी उज्जैन मंदिरों की नगरी के नाम से भी मशहूर है। इस शनि मंदिर की विशेषता यह है कि इसे नवग्रह मंदिर भी कहा जाता है। इस मंदिर के पास शिप्रा नदी बहती है जिसे त्रिवेणी संगम कहा जाता है।

शनि शिंगणापुरभगवान

यह शनि के सबसे खास मंदिरों में से एक है। यह महाराष्ट्र के शिगंणापुर नामक गांव में स्थित है। इस मंदिर की सबसे खास बात यह है कि यहां पर शनि देवी की प्रतिमा खुले आसमान के नीचे है। ऐसी मान्यता है कि यहां के सभी घरों की रक्षा खुद शनि देव करते हैं।

शनि मंदिर, मध्यप्रदेश

इंदौर में शनिदेव का एक विशेष मंदिर है। यहां शनिदेव का 16 श्रृंगार किया जाता है। यह मंदिर अपेन चमत्कारी किस्सों के लिए प्रसिद्ध है। यहां शनिदेव का सुंदर रूप देखने को मिलता है।

शनिश्चरा मंदिर, ग्वालियर

यह मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर में मौजूद है। शनि पिंड भगवान हनुमान ने लंका से यहां फेंका था जो यहां आकर गिरा तब से यहां शनिदेव का मंदिर है। यहां शनिदेव को तेल चढ़ाने के साथ गले मिलने की भी प्रथा है।

कष्टभंजन हनुमान मंदिर

यह गुजरात (सांगरपुर) में भावनगर में स्थित है यहां हनुमान जी के साथ शनिदेव उनके चरणों में विराजते हैं। इतना ही नहीं शनिदेव एक स्त्री के रूप में हनुमान जी के चरणों में बैठे हुए दिखाई देते हैं।


comments