ब्रिटेन में सिख अदालत की स्थापना प्रशंसनीय कदम: परमजीत सिंह सरना

By: Dilip Kumar
4/29/2024 10:16:26 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सरदार परमजीत सिंह सरना ने ब्रिटेन में सिखों के आपसी मुद्दों को सुलझाने हेतु सिख कानूनी पेशेवरों द्वारा ‘द सिख कोर्ट’ की स्थापना पर बधाई देते हुए इस पहल की जमकर सराहना की।  यहां जारी वक्तव्य में परमजीत सिंह सरना ने कहा कि 20 अप्रैल को ब्रिटेन के सिख समुदाय द्वारा नागरिक तथा पारिवारिक विवादों को सुलझाने की दिशा में लिया गया यह कदम बेहद सराहनीय है। उन्होंने बताया कि 2008 में दिल्ली में प्रख्यात सिख वकील के.टी.एस. तुलसी की सहायता से सिखों के मुद्दों को सुलझाने के लिए एक मध्यस्थता मंच शुरू किया गया था।

सरना ने आगे कहा कि हम इस अद्भुत और ऐतिहासिक पहल के लिए ब्रिटेन के सिखों की सराहना करते हैं क्योंकि सामुदायिक मध्यस्थता के माध्यम से नागरिक तथा पारिवारिक मुद्दों को सुलझाने में यह सहायक सिद्ध होगा। सिख अदालत को बनाने वाली ‘‘सिख्स इन लॉ’’ 2020 में स्थापित की गई थी। जो अपनी तरह का सबसे बड़ा सिख पेशेवर नेटवर्क है व यूनाइटेड किंगडम में छात्रों, चार्टर्ड कानूनी कार्यकारिणी, वकील, बैरिस्टर और न्यायाधीशों का प्रतिनिधित्व करता है।

यह पंथ, अखंडता और वकालत के मूल्यों के माध्यम से अपने सभी सदस्यों को जोड़ने, विजयी बनाने व समर्थन करने के लिए समर्पित है। संगठन अपने सदस्यों व विद्यार्थियों के व्यावसायिक विकास में सहायता करने, कानूनी क्षेत्र में सिख प्रोफ़ाइल को ऊपर उठाने सहित कक्षा से बोर्डरूम तक पहलकदमी को चलाने का प्रयास भी यह संस्था करती है।


comments