सरकारी स्कूलों में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं करेेंगे शिक्षक

By: Dilip Kumar
7/19/2019 11:28:20 PM
नई दिल्ली

राजस्थान के सरकारी स्कूलों में शिक्षक और कार्मिक स्कूल समय में मोबाइल का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे। शिक्षकों को स्कूल पहुंचते ही अपना मोबाइल फोन प्रधानाध्यापक के कक्ष में जमा कराना होगा और फिर घर जाते समय वे अपना मोबाइल फोन वापस ले सकेंगे।दरअसल, सरकारी स्कूलों के शिक्षकों द्वारा बच्चों को पढ़ाने में ध्यान देने के बजाय सोशल मीडिया पर अधिक सक्रिय रहने की शिकायतें शिक्षामंत्री गोविंद सिंह डोटासरा तक पहुंची तो उन्होंने इस बारे में शिक्षा निदेशक एवं जिला शिक्षा अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग ने तय किया है कि स्कूल समय में यदि कोई शिक्षक अथवा अन्य कार्मिक मोबाइल फोन का इस्तेमाल करते हुए हुए पकड़ा गया तो उसके खिलाफ निलंबन जैसी सख्त कार्रवाई की जा सकेगी। स्कूलों के आकस्मिक निरीक्षण के लिए ब्लॉक शिक्षा अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंपी गई है।

शिक्षामंत्री के निर्देश के बाद जोधपुर, बाड़मेर और बीकानेर जिला शिक्षा अधिकारियों ने सभी सरकारी एवं निजी स्कूलों के शिक्षकों व अन्य कार्मिकों के लिए इस बारे में गाइड लाइन जारी कर दी है। गाइड लाइन में कहा गया है कि ऐसा देखने में आया है कि अधिकांश शिक्षक मोबाइल लेकर कक्षाओं में अध्यापन कार्य कराते है, जिससे बच्चों पर ध्यान नहीं दे पाते है। बीच-बीच में मैसेज आदि देखने के कारण शिक्षकों का ध्यान मोबाइल पर अधिक और बच्चों पर कम होता है।

बाड़मेर के जिला शिक्षा अधिकारी डालूराम का कहना है कि स्कूलों में शिक्षकों एवं कार्मिकों के मोबाइल का उपयोग करने को लेकर प्रतिबंध लगाया गया है। स्कूल में मोबाइल का उपयोग करने वाले के खिलाफ कार्रवाई होगी। इसी तरह बीकानेर मंडल में स्कूल शिक्षा विभाग की संयुक्त निदेशक देवलता ने कहा कि गुणवत्तायुक्त शिक्षा के लिए मोबाइल के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जाना आवश्यक था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले उत्तरप्रदेश और हरियाणा में भी इसी तरह की रोक लगाई जा चुकी है।


comments