सुनील छेत्री चुने गए साल-2017 के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉलर

By: Dilip Kumar
7/23/2018 6:43:09 PM
नई दिल्ली

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (AIFF) की कार्यकारी समिति की रविवार को मुंबई में हुई बैठक में सुनील छेत्री और कमला देवी को 2017 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष एवं महिला फुटबॉलर चुना गया. इस बैठक में एआईएफएफ के महासचिव कुशल दास के अलावा, उपाध्यक्ष सुब्रत दत्ता, लारसिंग मिंग, केएमअई माथेर, मानवेंद्र सिंह, कोषाध्यक्ष जेडए ठाकुर तथा अन्य सदस्य शामिल थे. इस बैठक में भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान छेत्री को 2017 के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और कमला को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी के रूप में पुरस्कृत करने के लिए चुना गया.

इसके अलावा, अनिरुद्ध थापा को 2017 के सर्वश्रेष्ठ उभरते खिलाड़ी के रूप में चुना गया. महिला वर्ग में इस पुरस्कार के लिए ई. पांथोई का चयन किया गया. सर्वश्रेष्ठ रेफरी के पुरस्कार के लिए सीआर. कृष्ण का नाम तय किया गया. सहायक रेफरी का पुरस्कार सुमंथा दत्ता को दिया जाएगा. भारतीय फुटबॉल जगत में सबसे लंबे समय के योगदान के लिए हीरो मोटरकोर्प को चुना गया. केरल फुटबॉल क्लब को सर्वश्रेष्ठ ग्रासरूट विकास कार्यक्रम हेतु पुरस्कृत करने के लिए चुना गया है. इस बैठक में एआईएफएफ ने इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में अगस्त से शुरू होने वाले एशियाई खेलों में भारतीय फुटबॉल टीमों को हिस्सा लेने की अनुमति न देने का फैसला लेने के लिए भारतीय ओलम्पिक समिति की आलोचना भी की.

अभी कुछ ही दिन पहले भारतीय फुटबॉल टीम के कप्तान और मेसी के रिकॉर्ड की बराबरी कर चुके सुनील छेत्री की अपील ने देश का ध्यान फुटबॉल की तरफ खींचा लेकिन एक बार फिर सुनील छेत्री को उसी पुराने दर्द से गुज़रना होगा. इसकी वजह बना है एशियन गेम्स में टीम इंडिया का ना होना. हाल ही में इंडोनेशिया में अगस्त में होने वाले एशियन गेम्स में भारतीय ओलंपिक संघ ने फुटबॉल टीम को भेजने से इंकार कर दिया है. आईएओ के इस फैसले से भारतीय फुटबॉल फेडरेशन (एआईएफएफ) काफी सकते में है. वहीं भारतीय टीम के कप्तान सुनिल छेत्री सहित भारतीय फैंस काफी दुखी हैं.

भारतीय ओलंपिक संघ ने ये कहते हुए इंकार किया कि भारतीय फुटबॉल टीम के मेडल जीतने की कोई उम्मीद नहीं है. आईओए ने कहा कि उनकी गाइडलाइंस के मुताबिक सिर्फ एशिया मे 1 से 8 रैंकिंग वाले दावेदारों को ही एशियन गेम्स में भेजा जाएगा जिससे कि उनसे मेडल लाने की उम्मीद हो. भारतीय फुटबॉल टीम की एशिया में फिलहाल रैंकिंग 14 है इसलिए उनको भेजने का कोई फायदा नहीं.


comments