AC बसों में भी पास से सफर कर सकेंगे छात्र

By: Dilip Kumar
8/1/2018 12:34:04 PM
नई दिल्ली

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार राजधानी के छात्रों को एसी बसों में भी पास के जरिए सफर करने की सुविधा देने जा रही है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवहन मंत्री को निर्देश दिया कि एसी बसों में स्टूडेंट पास लागू करने के प्रपोजल को जल्द लागू करने के लिए कदम उठाए जाएं. उधर परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने ट्वीट कर बताया कि इस प्रपोजल को जल्द फाइनल किया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री के निर्देश के बाद एसी बसों में पास लागू करने के प्रपोजल की फाइल तेजी से आगे बढ़ने लगी है और माना जा रहा है कि अगले कुछ दिनों में इस बारे में घोषणा हो सकती है.

दिल्ली में डीटीसी की करीब 3750 बसें हैं और क्लस्टर स्कीम की 1650 बसें हैं. डीटीसी की 1275 एसी बसों को छोड़कर बाकी सभी नॉन एसी और क्लस्टर स्कीम की बसों में स्टूडेंट पास लागू होता है. स्टूडेंट पास की दो कैटिगरी हैं. एक पास 100 रुपये में बनता है और एक कैटिगरी 150 रुपये के बस पास की है. कुछ समय पहले डीटीसी बोर्ड ने छात्रों के लिए रियायती बस पास सुविधा का दायरा बढ़ाने का भी फैसला किया. दिल्ली सरकार से मान्यता प्राप्त सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के छात्रों को रियायती बस पास का फायदा मिलेगा. एमसीडी स्कूलों के छात्रों को भी इस स्कीम का फायदा होगा.

इसके अलावा दिल्ली विश्वविद्यालय और दिल्ली सरकार के विश्वविद्यालय के छात्रों को भी इस योजना के दायरे में लाया जाएगा. इससे पहले मंगलवार को दोपहर दो बजे बड़ी तादाद में स्टूडेंट्स सीएम हाउस पहुंचे थे. AISA की अगवाई में छात्रों ने सीएम से मुलाकात की. डीयू AISA अध्यक्ष कवलप्रीत कौर ने बताया कि सीएम ने बताया कि प्रॉसेस चल रहा है और 1 सितंबर से छात्र को एसी बस पास मिल जाएंगे. उन्होंने बताया कि अब छात्र मेट्रो के किराए कम करने की मांग के साथ अब एचआरडी मिनिस्ट्री के सामने प्रदर्शन करेंगे.


comments