CBSE ने 10वीं और 12वीं क्लास के वोकेशनल विषयों की लिस्ट जारी की

By: Dilip Kumar
10/6/2018 7:53:12 PM
नई दिल्ली

केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने वोकेशनल विषयों की लिस्ट जारी कर दी है. इन विषयों की परीक्षा फरवरी 2019 में होगी. नोटिफिकेशन के मुताबिक, सीबीएसई 10वीं क्लास के 24 विषयों और 12वीं क्लास के 42 विषयों की परीक्षा फरवरी में होगी. सारी डीटेल्‍स आप CBSE की ऑफिशल वेबसाइट cbse.nic.in पर जाकर चेक कर सकते हैं. इससे पहले मार्च के पहले सप्‍ताह से एग्‍जाम शुरू होने की सूचना आई थी. फरवरी अंतिम सप्ताह में सबसे पहले वॉकेशनल विषयों की परीक्षा होगी. मार्च के पहले सप्ताह में मुख्य विषयों की परीक्षा ली जाएगी.

CBSE Board ने तारीखों में बदलाव का फैसला दिल्ली हाईकोर्ट के निर्देश के बाद लिया गया है. दिल्ली हाईकोर्ट ने सीबीएसई को कहा था कि वह दाखिले के लिए सीबीएसई रिजल्ट, पुनर्मूल्यांकन के परिणामों और कटऑफ की तिथियों का ध्यान रखें. ताकि स्टूडेंट्स को ऐडमिशन के लिए किसी भी समस्या का सामना न करना पड़े. सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकंड्री एजुकेशन (CBSE) ने साल 2019 में होने वाली कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में बड़े बदलाव किए हैं.

बोर्ड ने 12वीं के अंग्रेजी (Core) पेपर के पैटर्न में बदलाव करते हुए प्रश्नों की संख्या को कम कर दिया है. यानी अब छात्रों को पहले के मुकाबले इस साल अंग्रेजी कोर पेपर में कम ही सवालों के जवाब देने होंगे. स्टूडेंट्स को अब 40 की जगह 35 सवालों के जवाब देने होंगे. पेपर में 5 बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे. 9 वेरी शॉर्ट आंसर टाइप और 3 शॉर्ट टाइप सवाल होंगे. सीबीएसई द्वारा किए गए बदलाव सिर्फ इसी शैक्षिणिक सत्र के लिए लागू होंगे.

छात्रों को इससे पहले अंग्रेजी कोर पेपर में 40 सवालों के जवाब देने होते थे. सीबीएसई द्वारा किए गए बदलावों के बाद अब सिर्फ 35 सवालों के जवाब ही देने होंगे. सेक्शन A (Reading) में केवल दो पैसेज होंगे. इसके साथ ही पेपर में 5 ऐसे सवाल होंगे जो बहुविकल्पीय होंगे. 9 वेरी शॉर्ट आंसर टाइप और 3 शॉर्ट टाइप सवाल पूछे जाएंगे.


comments