टीम इंडिया 649 रन पर घोषित की पारी, वेस्टइंडीज की पहली पारी शुरू

By: Dilip Kumar
10/5/2018 3:02:50 PM
नई दिल्ली

राजकोट में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले जा रहे टेस्ट सीरीज के पहले मैच में भारत ने दूसरे दिन पहली पारी में 649 रन बनाकर पारी घोषित की. इस दौरान भारत की ओर से तीन खिलाड़ियों ने शतक जड़े. टीम के लिए पहला शतक पृथ्वी शॉ ने पहले दिन बनाया. जब कि दूसरे दिन विराट कोहली और रविन्द्र जडेजा की यादगार पारियां रहीं. वहीं रिषभ पंत और चेतेश्वर पुजारा शतक बनाने से चूक गए. दूसरी ओर वेस्टइंडीज के गेंदबाज अच्छी शुरुआत के बावजूद भारत पर दबाव नहीं बना पाए. टीम के लिए सर्वाधिक 4 विकेट देवेन्द्र बिशू ने लिए.

टीम इंडिया ने टॉस जीतकर पहले बैटिंग का फैसला लिया. इस दौरान लोकेश राहुल और पृथ्वी शॉ ओपनिंग करने उतरे. राहुल बिना खाता खोले गैब्रियल की गेंद पर विकेट गंवा बैठे. लेकिन इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और पृथ्वी के बीच 200 से ज्यादा रनों की साझेदारी निभाई. इससे भारतीय टीम मजबूत स्कोर तक पहुंच गई. इस दौरान पुजारा 86 रन बनाकर आउट हुए. वो शतक के करीब पहुंचकर भी शतक नहीं बना सके. लेकिन पृथ्वी ने मौके का फायदा उठाते हुए 154 गेंदों में 134 रन बना डाले. यह पृथ्वी के इंटरनेशनल टेस्ट करियर का पहला मैच रहा. इस क्रम में कप्तान अजिंक्य रहाणे 41 रन ही बना सके.

मैच के दूसरे दिन कप्तान विराट कोहली और रिषभ पंत बैटिंग करने उतरे. इस दौरान रिषभ आक्रामक होकर खेलते नजर आए. उन्होंने 84 गेंदों में 8 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 92 रन बनाए. इसके बाद वो देवेन्द्र बिशू की गेंद पर कीम पॉल को कैच थमा बैठे और शतक से चूक गए. पंत के आउट होने के बाद रविन्द्र जडेजा क्रीज पर पहुंचे. जडेजा और कोहली के बीच कुछ रनों की साझेदारी हुई. इसके कोहली 230 गेंदों में 14 चौकों की मदद से 139 रन बनाकर आउट हो गए.

इस क्रम में रविन्द्र जडेजा के साथ दूसरा छोर संभालने के लिए कोई भी खिलाड़ी ज्यादा देर नहीं टिक पाया. रविचन्द्रन अश्विन 7 रन, कुलदीप यादव 12 रन और उमेश यादव 22 रन बनाकर आउट हुए. इसके बाद मोहम्मद शमी बैटिंग करने आए. इस दौरान जडेजा ने शतक पूरा किया. उन्होंने 132 गेंदों में 5 चौकों और 5 छक्कों की मदद से नाबाद 100 रन बनाए. जब कि शमी 2 रन बनाकर नाबाद रहे.
वेस्टइंडीज की शुरुआत अच्छी रही. हालांकि वो इसे भुना नहीं सके.

टीम के लिए शेनन गैब्रियल ने पहला विकेट लिया. उन्होंने राहुल को बिना खाता खोले पवेलियन भेज दिया. लेकिन इसके बाद वेस्टइंडीज के गेंदबाज लगातार संघर्ष करते नजर आए. देवेन्द्र बिशू ने 54 ओवर में 217 रन देकर 4 विकेट लिए. उन्होंने 3 मेडन ओवर भी निकाले. जब कि शरमन लेविस ने 20 ओवर में 93 रन देकर 2 विकेट हासिल किए. क्रेग ब्रेथवेट और रोस्टन चेज को भी एक-एक विकेट मिला.


comments