न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ने क्रिकेट को कहा अलविदा

By: Dilip Kumar
8/6/2019 2:17:51 PM
नई दिल्ली

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने हर तरह की क्रिकेट से अलविदा कह दिया है। ब्रैंडन मैकुलम इस समय ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह की कप्तानी वाली टोरंटो नेशनल्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसी ग्लोबल टी20 कनाडा लीग के बाद वे किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेलते नज़र नहीं आएंगे।

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए साल 2015 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में हारने के बाद ब्रैंडन मैकुलम ने लगभग क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था, लेकिन साल 2016 की शुरुआत में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इसके बाद ब्रैंडन मैकुलम दुनियाभर की टी20 और टी10 लीग्स में खेलते रहे, लेकिन अब इससे भी वे संन्यास ले रहे हैं।

दरअसल, ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में जिस दिन टोरंटो नेशनल्स की टीम इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेलेगी, वही मैच ब्रैंडन मैकुलम के क्रिकेट करियर का आखिरी मैच होगा। इतना ही नहीं, ब्रैंडन मैकुलम यूरो टी20 स्लैम भी खेलना चाहते थे, लेकिन अब इस लीग से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया और कहा है कि आयोजक मेरी इस बात को समझेंगे।

ब्रैंडन मैकुलम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से संन्यास का ऐलान किया है। ब्रैंडन मैकुलम ने लिखा है, "मैंने जो कुछ भी अपने 20 साल के प्रोफेशनल क्रिकेटर करियर में हासिल किया वो मेरी लिए गर्व की बात है। जब मैं पहली बार इस खेल से जुड़ा था तो मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं इतना सब हासिल कर पाउंगा। मैंने हाल के समय में महसूस किया है कि मैं अब अच्छा नहीं कर पाउंगा।"
ब्रैंडन मैकुलम का नाम उन खिलाड़ियों में शामिल किया जाता है तो बेखौफ गेंदबाजों की पिटाई करते हैं। इंडियन प्रीमियर लीग के पहले सीजन के पहले ही मैच में कोलकाता नाइट राइडर्स की ओर से ब्रैंडन मैकुलम ने 156 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर सभी को हैरान कर दिया था। इतना ही नहीं, अपने आखिरी टेस्ट मैच में उन्होंने महज 54 गेंदों में शतक ठोककर सबसे तेज टेस्ट शतक ठोकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बनाया था।


comments