तबलीगी जमात के बाद इन परदेसियों ने फैलाया कोरोना

By: Dilip Kumar
4/9/2020 8:47:49 PM
नई दिल्ली

देश में कोरोना संक्रमण के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं। देश में अब तक 5,700 से ज्यादा मरीजों की पुष्टि हुई है जबकि 166 लोग इस खतरनाक वायरस से अपनी जान गंवा चुके हैं। गुरुवार को संक्रमण के आंकड़े  बिहार और राजस्थान में अचानक से बढ़ गए हैं। देश में संक्रमण को बढ़ाने में खाड़ी देशों से आए परदेशों से आए परदेशियों की भूमिका सामने आ रही है। पिछले सप्ताह तबलीगी जमात के लोगों की वजह से कोरोना संक्रमण के केस में इजाफा हुआ था, अब खाड़ी देशों से लौटे लोग संक्रमण की वजह बन रहे हैं। 

बिहार का सिवान शहबुद्दीन के बाद अचानक से सुर्खियों में आ गया है। लोग इसे बिहार का वुहान कहकर भी संबोधित कर रहे हैं। यह ट्वीटर पर ट्रेंड कर रहा है। चीन के वुहान शहर की तरह सिवान में संक्रमण के सबसे ज्यादा केस सामने आए हैं। गुरुवार को सिवान में नौ नए केस सामने आए हैं। जांच में पता चला है कि सिवान में एक महिला ओमान से लौटी है, उसी ने सभी को संक्रमित किया है। जिस महिला से एक परिवार के 9 सदस्य कोरोना के शिकार हुए वह महिला ओमान से आई थी और 7 अप्रैल को इसकी जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई थी। 

ओमान से ही लौटे शख्स की वजह से ही राजस्थान में हालात खराब हैं। जयपुर के रामगंज में संक्रमण का पहला मामला ओमान से आए 45 साल के व्यक्ति में मिला था। 11 मार्च को ओमान से लौटने के बाद मेडिकल टीम ने इस व्यक्ति को क्वारंटीन में रहने के लिए कहा था। लेकिन वह दोस्तों से मिला, मस्जिद जाकर नमाज पढ़ता रहा और शहर में घूमता रहा। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही पूरा क्षेत्र अति संवेदनशील घोषित कर दिया गया है। प्रशासन ने पूरे इलाके को सील कर दिया है। तब से पूरे इलाके कफ्र्यू लगा है और अब तक जयपुर में 140 मरीज मिल चुके हैं। इनमें अधिकांश रामगंज से हैं।


comments