सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा टली, आयोग ने जारी किया अपडेट

By: Dilip Kumar
5/4/2020 4:33:47 PM
नई दिल्ली

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी 31 मई को आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को अगली सूचना तक के लिए स्थगित कर दिया है। आयोग द्वारा परीक्षा को स्थगित करने से सम्बन्धित नोटिस आज 04 मई को अपने ऑफिशियल वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया गया।

आयोग द्वारा सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 से सम्बन्धित जारी नोटिस के अनुसार आज हुई बैठक में कोविड – 19 के कारण देश भर में लगाये गये लॉक डाउन के दूसरे चरण के बाद की स्थिति और लगाये गये प्रतिबंधों के बीच विभिन्न परीक्षाओं और विभिन्न पदों के लिए लंबित इंटरव्यू प्रॉसेस को फिलहाल शुरु नहीं किया जा सकता है।

आयोग ने इसी के मद्देनजर सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया है। साथ ही, सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा के आधार पर स्क्रीनिंग किये जाने वाली भारतीय वन सेवा परीक्षा के लिए पहले से घोषित कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है। 

यूपीएससी वर्तमान में लगाये गये तीसरे चरण के लॉक डाउन की समाप्त के बाद ही परीक्षा के लिए नई तिथि की घोषणा करेगा। आयोग ने अपने नोटिस में कहा है कि आगामी 20 मई 2020 को स्थिति की समीक्षा के बाद तिथियों की घोषणा की जा सकती हैं। हालांकि, आयोग द्वारा परीक्षा के आयोजन की तिथि से कम से कम 30 दिन पहले घोषणा की जाएगी।

बता दें कि संघ लोक सेवा आयोग प्रत्येक वर्ष सिविल सेवा परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के अंतर्गत विभिन्न सेवाओं एवं पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन करता है। चयन प्रक्रिया के अंतर्गत प्रथम चरण में उम्मीदवारों को प्रारंभिक परीक्षा में शामिल होना होता है।


comments