भारत ने किया पाकिस्तान से हिसाब चुकता, रोहित ब्रिगेड का एशिया कप में रोमांचक आगाज

By: Dilip Kumar
8/29/2022 12:56:37 PM

पाकिस्तान के विरुद्ध हार्दिक पांड्या को खेलना रास आता है और पिछले एशिया कप टी-20 में भी उनकी गेंदबाजी शानदार थी तो इस बार भी उन्होंने गेंद और बल्ले से दमदार प्रदर्शन करके भारत को आखिरी ओवर में छक्के के साथ जीत दिलाई। हार्दिक (3/25) की मदद से भारत ने रविवार को दुबई में एशिया कप टी-20 के रोमांचक मैच में पाकिस्तान पर पांच विकेट से जीत दर्ज की। पाकिस्तान पर जीत के साथ देश में खुशी की लहर दौड़ गई और हर कोई अपने अंदाज में जश्न मनाने लगा। इस जीत के साथ ही भारत ने टूर्नामेंट में विजयी आगाज किया। हार्दिक का अच्छा साथ भुवनेश्वर (4/26) ने भी दिया और उनके आगे पाकिस्तानी बल्लेबाज बेबस नजर आए और पूरी टीम 19.5 ओवर में 147 रनों पर ही सिमट गई। पाकिस्तान के लिए सर्वाधिक रन मोहम्मद रिजवान ने बनाए। उन्होंने 42 गेंदों में 43 रनों की उपयोगी पारी खेली। उनके अलावा इफ्तिखार अहमद (28) ही कुछ हद तक भारतीय गेंदबाजों का सामना कर पाए।

जवाब में हार्दिक की नाबाद 33 रनों की उपयोगी पारी की मदद से भारत ने पांच विकेट खोकर 19.4 ओवर में 148 रन बनाते हुए मैच अपने नाम कर लिया। हार्दिक के अलावा रवींद्र जडेजा (35) और विराट कोहली (35) ने भी अपना-अपना अहम योगदान दिया। कप्तान रोहित शर्मा (12) और लोकेश राहुल (0) ने टीम को निराश किया। इस बीच, रवींद्र जडेजा और हार्दिक पांड्या ने पांचवें विकेट के लिए 52 रनों की साझेदारी करके टीम को संभाला। लेकिन जडेजा भी हार्दिक का साथ छोड़कर पवेलियन लौट गए।

आखिरी ओवर में मिली जीत: इसके बाद भारतीय टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए छह गेंदों में सात रनों की जरूरत थी। लेकिन नवाब ने पहली गेंद पर जडेजा को बोल्ड कर दिया। फिर अगली गेंद पर कार्तिक ने एक रन लेकर हार्दिक को स्ट्राइक दी। तीसरी गेंद पर हार्दिक ने कोई रन नहीं लिया, लेकिन चौथी गेंद पर छक्के के साथ टीम को जीत दिलाई।

हार्दिक के सहारे भारत : पिछले साल टी-20 विश्व कप में हार्दिक का प्रदर्शन खराब रहा था। वह बल्लेबाजी में अच्छा योगदान नहीं दे पा रहे थे तो गेंदबाजी में भी वह धार नहीं दिख रही थी। सभी जगह से उनकी आलोचना हो रही थी और लग रहा था कि किसी खिलाड़ी की मैदान वापसी मुश्किल होगी। लेकिन हार्दिक ने आइपीएल के जरिये मैदान पर शानदार वापसी की। उन्होंने अपनी कप्तानी में इस साल आइपीएल की टीम गुजरात टाइटंस को खिताब दिलाया। अब एशिया कप टी-20 में उनके प्रदर्शन से टीम को जीत मिली और इससे भारत को आगामी विश्व कप टी-20 में भी उनके अच्छे प्रदर्शन का फायदा मिलेगा।

बड़ा फैसला : इससे पहले भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने ओस को देखते हुए टास जीतकर पहले गेंदबाजी चुनने का फैसला किया। टीम प्रबंधन ने विशेषज्ञ विकेटकीपर के तौर पर रिषभ पंत की जगह दिनेश कार्तिक को अंतिम एकादश में शामिल करके बड़ा फैसला किया। पाकिस्तान की ओर से नसीम शाह ने टी-20 अंतरराष्ट्रीय में पदार्पण किया।

पावरप्ले में भुवनेश्वर भारी : कप्तान रोहित के फैसले को भुवनेश्वर ने सही साबित कर दिया। वैसे आशा था कि इस मैच में पावरप्ले का रोमांच देखने को मिलेगा। क्योंकि बाबर और उनके साथी सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने जनवरी 2021 के बाद से साथ में 1000 से ज्यादा टी-20 अंतरराष्ट्रीय में रन बनाए हैं तो भुवनेश्वर ने भी इस साल टी-20 अंतरराष्ट्रीय में अपने 21 में से 13 विकेट पावरप्ले में ही हासिल किए। भुवनेश्वर के सामने दोनों सलामी बल्लेबाज असहज नजर आए। पारी की दूसरी गेंद में भुवनेश्वर की अपील पर मैदानी अंपायर ने मोहम्मद रिजवान को एलबीडब्ल्यू कर दिया था। लेकिन रिजवान ने रिव्यू लिया और टीवी अंपायर ने मैदानी अंपायर के फैसले को बदल दिया। इसके बाद चौथी गेंद पर बाबर ने चौके साथ अपना खाता खोला। फिर छठी गेंद पर रिजवान के विरुद्ध ही भारत ने रिव्यू लिया और वह नाटआउट रहे।


comments