भारत ने पारी और 132 रन से जीता पहला टेस्ट:तीसरे दिन ही कंगारुओं ने घुटने टेके, अश्विन-जडेजा जीत के ह

By: Dilip Kumar
2/11/2023 2:45:02 PM

टीम इंडिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी का पहला मुकाबला पारी और 132 रनों से जीत लिया है। इसके साथ ही भारतीय टीम ने चार मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। नागपुर के जामथा क्रिकेट स्टेडियम में शनिवार को भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में ऑस्ट्रेलिया को 91 रनों पर ऑलआउट कर दिया। इससे पहले, भारत की पहली पारी 400 रन पर समाप्त हुई। ऐसे में मेजबानों को पहली पारी में 223 रनों की बढ़त मिली थी।

कंगारू टीम से स्टीव स्मिथ ने सबसे ज्यादा 24 रन बनाए। मार्नस लाबुशेन 17 रन का योगदान दिया। जबकि डेविड वॉर्नर और एलेक्स कैरी 10-10 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने 5 विकेट हासिल किए। मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने दो-दो विकेट लिए। अक्षर पटेल एक विकेट मिला। इससे पहले, भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा ने 120, अक्षर पटेल ने 84 रन बनाए। रवींद्र जडेजा ने 70 और मोहम्मद शमी ने 37 रन की उपयोगी पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यू कर रहे टॉड मर्फी ने 7 विकेट लिए। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 177 रन पर सिमटी थी।

सेशन के अनुसार देखिए तीसरे दिन का खेल

पहला : भारतीय टेलर्स के नाम रहा

तीसरे दिन का पहला सेशन भारतीय टेलएंडर्स के नाम रहा। अर्धशतक जमा चुके रवींद्र जडेजा और अक्षर पटेल भारतीय पारी को आगे बढ़ने उतरे। जडेजा दूसरे दिन के स्कोर पर 4 रन ही जोड़ सके। वे टॉड मर्फी का सातवां शिकार बने। जडेजा के आउट होने के बाद शमी ने अच्छे शॉट जमाए। उन्होंने 47 गेंद पर 37 रन बनाए। अक्षर ने 84 रन की पारी खेली। सिराज एक रन बनाकर नाबाद रहे।

दूसरा दिन : रोहित का शतक, जडेजा-अक्षर की पार्टनरशिप

दूसरे दिन भारत ने एक विकेट पर 77 रन के स्कोर से आगे खेलना शुरू किया। टीम ने 7 विकेट पर 321 रन बनाते हुए पहली पारी में 144 रन की बढ़त हासिल कर ली। भारत की ओर से कप्तान रोहित शर्मा (120 रन) ने शतक जड़ा। वहीं, रवींद्र जडेजा 66 और अक्षर पटेल 52 रन पर नाबाद रहे। रोहित 120 रन बनाकर पैट कमिंस की गेंद पर बोल्ड हो गए। रविचंद्रन अश्विन 23, विराट कोहली 12, सूर्यकुमार यादव 8, चेतेश्वर पुजारा ने 7 और केएस भरत ने 8 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए डेब्यूटांट टॉड मर्फी ने 5 विकेट लिए। नाथन लायन और पैट कमिंस को एक-एक विकेट मिला।

रोहित ने बनाया अनोखा रिकॉर्ड

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने 9वां टेस्ट शतक जमाया। वे बतौर कप्तान तीनों फॉर्मेट में शतक जमाने वाले पहले भारतीय बने। दुनिया भर के बल्लेबाजों की बात करें तो रोहित से पहले श्रीलंका के तिलकरत्ने दिलशान, साउथ अफ्रीका के फाफ डु प्लेसिस और पाकिस्तान के बाबर आजम ही ऐसा कर सके हैं।

काम आई राहुल द्रविड़ की पिच स्ट्रैटजी

भारतीय खेमे ने इस मैच के लिए ऐसी पिच बनवाने की कोशिश की, जिस पर लेफ्ट हैंड बल्लेबाजों के लिए टिकना मुश्किल हो। लेफ्टी बैटर के ऑफ स्टंप के इलाके को ड्राय रखा गया था। इस स्ट्रैटजी का फायदा भी मिला। ऑस्ट्रेलिया की प्लेइंग-11 में पांच लेफ्ट हैंडर शामिल थे। ये पांचों मिलकर सिर्फ 38 रन बना सके। हालत ऐसी रही कि पांच लेफ्टी मिलकर सिर्फ 47 गेंद खेल सके।


comments