चाँदनी चौक लोकसभा में सांसद खेल प्रतियोगिता, मिनी मैराथन से हुआ शुभारम्भ

By: Dilip Kumar
2/26/2023 4:52:07 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। चाँदनी चौक लोकसभा में सांसद खेल पखवाड़े का उद्घाटन पूर्व केंद्रीय मंत्री व स्थानीय सांसद डॉ. हर्षवर्धन ने मिनी मैराथन दौड़ प्रतियोगिता से की। मिनी मैराथन प्रतियोगिता के अंतर्गत हजारों की संख्या में लोग सुबह लाल किले से फतेहपुरी तक दौड़े, जिसमें हर आयु वर्ग के प्रतिस्पर्धियों के साथ डॉ. हर्ष वर्धन स्वयं भी सम्मलित हुए तथा विजेताओं को मैडल देकर सम्मानित किया।

वही, सांसद खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में विशिष्ठ अतिथि के रूप में खेल जगत में ख्याति प्राप्त पूर्व अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेटर शरणदीप सिंह, कुश्ती चेम्पियन व गुरु द्रोणाचार्य सम्मान से सम्मानित महावीर प्रसाद और अजुर्न अवार्ड से सम्मानित कृपा शंकर भी रहे। आपको बता दें कि सांसद खेल प्रतियोगिता अगले 15 दिनों तक चाँदनी चौक लोकसभा में अलग अलग स्थानों पर विभिन्न खेल प्रतियोगिता जैसे क्रिकेट मैच , बॉलीबाल , बेडमिंटन , कुश्ती , कबड्डी , एथलीट गेम्स, रस्सा खींच , खो खो आदि खेलों का आयोजन किया जाएगा जिसमें लोकसभा के भाजपा कार्यकर्ताओं ने विभिन्न RWA , सामाजिक संगठन व शेक्षणिक संगठनों के सहयोग से हर आयु वर्ग के बीच प्रतियोगिता आयोजित होंगी।

चाँदनी चौक लोकसभा में सांसद खेल प्रतियोगिता के उद्घाटन समारोह में पूर्व केंद्रीय मंत्री व सांसद डॉ हर्ष वर्धन ने कहा कि हम सभी का सौभाग्य है कि देश को नरेंद्र मोदी जैसे प्रधानमंत्री मिलें हैं जो हर क्षेत्र में बड़ा विजन लेकर कार्य करते हैं जिसके चलते भारत देश को उन्होंने असीम ऊंचाइयों तक पहुँचाया विश्व मे देश का नाम किया है। उन्होंने कहा कि मोदी जी ने देश मे खेल और खिलाड़ियों के प्रोत्साहन के लिए अपने नौ वर्ष के शासन में खेलों का बजट तीन गुना किया है जिसके चलते आज हमारे खिलाड़ी ओलम्पिक सहित अन्य खेलों में बेहतर प्रदर्शन कर पदक जीत कर देश का गौरव बढ़ा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने फिट इंडिया आंदोलन से खेलो को जोड़ लोगों के बेहतर स्वास्थ्य के प्रति उनकी बड़ी परिकल्पना है जिसे जन आंदोलन बनाना चाहते है जिसके लिए देशभर में सांसद खेल प्रतियोगिता का हर आयु वर्ग के लिए खेलो का महाकुंभ के आयोजन के रूप में देखा जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी जी के प्रयास से ही पूरे विश्व मे 21 जून को योगा दिवस के रूप में मान्यता मिली और वर्ष 2023 में मोटे अनाज को अपने भोजन में शामिल किए जाने की मुहीम भी स्वस्थ जीवन के लिए महत्वपूर्ण है।

उन्होंने कहा कि हमें जीवन मे अनुशासित व स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न खेलों को अपनी नियमित दिनचर्या में शामिल करना बहुत जरूरी हो गया है। इस अवसर पर चाँदनी चौक लोकसभा से भाजपा के कुलदीप सिंह , प्रवीन जैन , मंजीत सिंह , डॉ विरेन्द्र गोयल , विनोद शर्मा , इम्तियाज अहमद सहित अनेकों निगम पार्षद व जिला मण्डल के पदाधिकारी शामिल रहे।


comments