DU में कम समय में ही प्रभावशाली अनुभव प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम

By: Dilip Kumar
3/6/2023 10:24:04 PM

दिल्ली विश्वविद्यालय में 2023 के लिए विभिन्न यूजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने के साथ, विभिन्न धाराओं से 12वीं पास छात्र भी आवेदन कर सकते हैं और विभिन्न अल्पकालिक पाठ्यक्रमों में शामिल हो सकते हैं। “पाठ्यक्रम कम अवधि के हैं, जैसे की 3 महीने से 10 महीने के बीच। फिर भी, कम समय में ही प्रभावशाली अनुभव प्रदान करने वाले पाठ्यक्रम हैं।” दीपक बंसल (आरके एजुकेशनल ग्रुप से) जोकि कैंपस ऑफ ओपन लर्निंग (सीओएल, दिल्ली विश्वविद्यालय) के प्रशिक्षण पार्टनर संस्थान से हैं।

उन्होंने कहा कि "इन पाठ्यक्रमों में दाखिला लेने वाले छात्र संबंधित उद्योग के प्रशिक्षकों के सक्रिय रूप से संगलन पद्धतियों के माध्यम से सीखते हैं। कॉलेज के नियमित घंटों के बाद व सप्ताहांत में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन कक्षाओं के विकल्प के साथ, छात्रों को ये कम अवधि वाले पाठ्यक्रम उनके रिज्यूमे में भी एक मूल्यवर्धन कौशल का प्रमाण दर्शाते हैं। छात्रों के लिए इसे और अधिक सुविधाजनक बनाने के लिए, पाठ्यक्रम शुल्क का भुगतान किस्तों में करने का विकल्प है।

वर्तमान में, 2023 सत्र के लिए, छात्र केशवपुरम में स्थित COL दिल्ली विश्वविद्यालय केंद्र द्वारा 24 से अधिक लघु पाठ्यक्रमों में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं। COL-DU द्वारा प्रदान किए जाने वाले पाठ्यक्रमों की पूरी सूची https://col.du.ac.in/course.php पर देखी जा सकती है। सीओएल के अलावा, छात्र हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले अल्पावधि ऐड-ऑन पाठ्यक्रमों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं जिनमें शामिल हैं:

1. रेडियो जॉकी, एंकरिंग और टीवी पत्रकारिता
2. जनसंचार, विज्ञापन और विपणन
3. फिल्म अभिनय और टीवी प्रस्तुति
4. ग्राफिक डिजाइन, वीडियो एडिटिंग और वीएफएक्स
5. एनिमेशन और मोशन ग्राफिक्स
6. फोटोग्राफी और फिल्म निर्माण
7. Wordpress से वेब डिजाइन
8. डेटा साइंस, मशीन लर्निंग और बिजनेस एनालिटिक्स
9. साइबर सुरक्षा और एथिकल हैकिंग
10. ई-अकाउंटिंग
11. वित्तीय बाजार

COL-DU और हंसराज कॉलेज द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न लघु पाठ्यक्रमों में प्रवेश ऑफ़लाइन है। प्रपत्र संबंधित परिसरों से एकत्र किए जा सकते हैं या उनकी आधिकारिक वेबसाइटों से डाउनलोड किए जा सकते हैं। आवेदक संबंधित परिसरों में डाक / कूरियर के माध्यम से भी फॉर्म भेज सकते हैं।

15-अप्रैल-2023 तक आवेदन करने और नामांकन करने की सलाह दी जाती है। इच्छुक व्हाट्सएप पर +91-9312237583 पर भी अधिक खोज कर सकते हैं।


comments