भारत में टेनिस कोचों और खिलाड़ियों में टेलेंट की कमी नहीं: फ्रैंक ब्राउंसमा

By: Dilip Kumar
3/12/2023 4:56:14 PM

नई दिल्ली से कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। दिल्ली के बिजवासन स्थित ऑस्ट्रेलियन टेनिस एकेडमी में ऑस्ट्रेलिया के मशहूर कोचों के द्वारा भारतीय टेनिस कोचों को प्रशिक्षण दिया गया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर में देश भर से आएं प्रशिक्षित कोचों को ऑस्ट्रेलियन कोचों द्वारा टेनिस की बारीकियां को एकाग्रता से सिखाया गया। ऑस्ट्रेलिया एकेडमी टेनिस कोच की तरफ से हर साल देश के विभिन्न राज्यों में प्रशिक्षण दिया जाता है।

ऑस्ट्रेलिया एकेडमी ऑफ टेनिस के कोच लिटन माइकल जोसफ और फ्रैंक ब्राउस्मा ने सयुक्त बयान में बताया कि भारतीय खिलाड़ियों में टैलेंट की कोई कमी नहीं है, उन्हें सही दिशा, टेक्निकल प्वाइंट को सीखने की जरूरत है। एकडमी के हेड कोच भरत सिंह ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया एकेडमी ऑफ टेनिस ऑस्ट्रेलियन टेनिस एकेडमी से प्रमाणित सस्था है, इसकी स्थापना 2010 में की गई थी अभी तक हजारों टेनिस कोचों और खिलाड़ियों को प्रशिक्षण कर उन्हे ट्रेनिंग प्रमाण पत्र दिए जा चुके हैं,इनमे से कई कोच देश विदेशो में कोचिंग प्रशिक्षण दे रहे हैं।

ऑस्ट्रेलिया एकेडमी ऑफ टेनिस कोच के भारतीय अध्यक्ष लव शर्मा ने कहा कि हम हर साल भारतीय कोचों को प्रशिक्षण के लिए ऑस्ट्रेलिया भेजते है, इस साल भी जो बेहतर परफॉर्मेंस करेगें उन्हें ऑस्ट्रेलिया जाने का मौका मिलेगा।हमारा उद्देश्य है कि भारत में भी उच्च कोटि के टेनिस खिलाड़ियों के साथ कोच भी प्रशिक्षित हो और देश का नाम रोशन करे। परशिक्षित कोचों ने एकेडमी की कोशिशों की सरहाना करते हुए ,बताया की अच्छा लगता है जब एक मान्यता प्राप्त एकेडमी के साथ काम करने का मौका मिला।


comments