अहमदाबाद टेस्ट ड्रॉ:भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी सीरीज जीती

By: Dilip Kumar
3/13/2023 8:31:01 PM

भारत ने ऑस्ट्रेलिया से लगातार चौथी टेस्ट सीरीज जीत ली है। 4 मुकाबलों की सीरीज का आखिरी मुकाबला ड्रॉ रहा है। ऐसे में सीरीज 2-1 से भारत के नाम रही है। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया कंगारुओं से लगातार चार टेस्ट सीरीज जीतने वाली एशिया की पहली टीम बनी है। इतना ही नहीं, भारत ने लगातार छठी बार घर में बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी अपने नाम की है। इससे पहले, टीम इंडिया को 2004 में अपने घर में पराजय झेलनी पड़ी थी। अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी दूसरी पारी 175/2 रनों पर घोषित की। फिर नतीजा न निकलता देख दोनों कप्तानों ने एक घंटे पहले ही आपसी सहमति से मैच समाप्ति की घोषणा कर दी। तब मार्नस लाबुशेन 63 और स्टीव स्मिथ 10 पर नाबाद लौटे।

लाबुशेन की यह टेस्ट में 15वीं और भारत में पहली हाफ सेंचुरी है। इससे पहले, ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करते हुए 480 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। जवाब में भारतीय टीम ने 571 रन बनाते हुए पहली पारी में 91 रनों की बढ़त हासिल की। मैच के आखिरी दिन सोमवार को कंगारुओं ने 3/0 से अपनी दूसरी पारी को आगे बढ़ाया। अश्विन ने इस सीरीज में सबसे ज्यादा 25 विकेट लिए हैं। इस सीरीज में दो बार उन्होंने पारी में पांच विकेट भी लिए। चार मैचों की इस टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 15 बैटर खिलाए और अश्विन ने सभी को एक-एक बार आउट किया। उन्होंने यह कारनामा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज मैट कुहनेमन का विकेट लेकर किया।

अब दिन के अनुसार देखिए भारत-ऑस्ट्रेलिया आखिरी टेस्ट का रोमांच

आखिरी दिन का पहला सेशन मेहमान टीम के बल्लेबाजों के नाम रहा। हालांकि टीम ने नाइट वॉचमैन मैथ्यू कुहनेमन का विकेट भी गंवाया। 14 रन पर पहला विकेट गिरने के बाद लगा कि टीम दबाव में आ जाएगी, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। हेड-लाबुशेन ने सेशन में दूसरा विकेट नहीं गिरने दिया। इस सेशन में 70 रन बने। दिन का दूसरा सेशन मिला-जुला रहा। चाय से पहले कंगारू बल्लेबाजों ने 88 रन जोड़े, लेकिन टीम ने ट्रेविस हेड के रूप में बड़ा विकेट गंवाया। मार्नस लाबुशेन ने अर्धशतक जमाया। इस सेशन में महज 15 रन ही बने। फिर दोनों कप्तानों ने रिजल्ट न निकलता देख आपसी सहमति से मैच ड्रॉ की घोषणा कर दी। 

चौथा दिन कोहली के नाम, 1205 दिन बाद शतक जमाया

कोहली ने 23 नवंबर 2019 को आखिरी बार बांग्लादेश के खिलाफ 27वां टेस्ट शतक जमाया था। यह उनका 28वां टेस्ट शतक है। अब कोहली के नाम 75 इंटरनेशनल शतक हो गए हैं। उन्होंने टेस्ट में 28, वनडे में 46 और टी-20 इंटरनेशनल में एक शतक जमाया है।

तीसरे दिन गिल का शतक, रोहित के 17 हजार रन पूरे

तीसरे दिन टीम इंडिया पूरी तरह हावी रही। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी में 480 रन के जवाब में टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 289 रन बनाए। शुभमन गिल (128 रन) ने टेस्ट करियर का दूसरा और भारत में अपना पहला टेस्ट शतक लगाया। गिल ने इस साल 5वां इंटरनेशनल शतक जमाया है। शतकवीर शुभमन गिल ने टॉप ऑर्डर पर तीन अर्धशतकीय साझेदारियां कीं। उन्होंने रोहित के साथ 74 रन, चेतेश्वर पुजारा के साथ 113 रन और कोहली के साथ मिलकर 58 रन की साझेदारी की। गिल के अलावा, भारतीय कप्तान रोहित शर्मा के इंटरनेशनल क्रिकेट में 17 हजार रन पूरे हो गए हैं। वे ऐसा करने वाले छठे भारतीय बल्लेबाज बने। वहीं, विराट कोहली ने 8 मैच, 15 पारी और 14 महीनों बाद टेस्ट में फिफ्टी जमाई।

सरे दिन ऑस्ट्रेलिया पहली पारी में 480 रन पर ऑलआउट

मुकाबले का दूसरा दिन उस्मान ख्वाजा और कैमरून ग्रीन के नाम रहा। ख्वाजा 180 बनाकर आउट हुए, वहीं ग्रीन ने 114 रन बनाए। इनके दम पर ऑस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 480 रन बनाए। भारत से रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 6 विकेट लिए। स्टंप्स तक भारत ने बगैर नुकसान के 36 रन बना लिए थे। तीसरे दिन कप्तान रोहित शर्मा 17 और शुभमन गिल 18 रन के निजी स्कोर पर नाबाद लौटे थे।

 

 


comments