अंतर्राष्ट्रीय शिक्षक ओलंपियाड 2023 ने शीर्ष 100 विजेताओं की घोषणा की

By: Dilip Kumar
11/4/2023 10:19:17 AM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। सुरासा (एक वैश्विक शिक्षक अपस्किलिंग प्लेटफॉर्म) द्वारा आयोजित इंटरनेशनल टीचर्स ओलंपियाड 2023 ने इस मंगलवार को वैश्विक स्तर पर शीर्ष 100 शिक्षकों की घोषणा की। शीर्ष 100 शिक्षकों को प्रमाणपत्र और उत्कृष्टता बैज के साथ ₹10 लाख के नकद पुरस्कार प्रदान किए जाएंगे। ये शिक्षक कनाडा, ग्रीस, भारत, लेबनान, नाइजीरिया, दक्षिण अफ्रीका, संयुक्त अरब अमीरात, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका से आते हैं। उन्हें 'टीचर इम्पैक्ट अवार्ड्स' में भाग लेने का अवसर भी मिलेगा, जो शीर्ष शिक्षकों को दुनिया के साथ अपनी प्रभाव कहानियों को साझा करने और ₹10 लाख के नकद पुरस्कार प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक वैश्विक शिक्षक मान्यता पहल है।

इसके अलावा, आईटीओ 2023 के शीर्ष 800 शिक्षकों को भी लाभ मिलेगा। उन्हें इंटरनेशनल टीचर्स यूनिवर्सिटी द्वारा प्रस्तावित ऑनलाइन मास्टर इन एजुकेशन डिग्री में प्रवेश के लिए ₹1 लाख की छात्रवृत्ति दी जाएगी। सुश्री सुलग्ना दास, अंग्रेजी की हाई स्कूल फैसिलिटेटर, सैंक्टा मारिया इंटरनेशनल स्कूल इंडिया और शीर्ष 100 में से एक, साझा करती हैं, “मैं अपने शिक्षण करियर में विकास के अगले स्तर पर आगे बढ़ने के लिए रोमांचित हूं। मुझे सीखने का यह अद्भुत अवसर प्रदान करने के लिए सुरसा को धन्यवाद। हमारे शिक्षण कौशल के लिए जश्न मनाया जाना अद्भुत है।”

सुरासा के संस्थापक और सीईओ, ऋषभ खन्ना कहते हैं: “ओलंपियाड की सफलता इस बात पर प्रकाश डालती है कि शिक्षण पेशा कैसे लगातार विकसित हो रहा है और शिक्षक विकास और मान्यता को गले लगा रहा है। मैं उन सभी प्रतिभागियों को हार्दिक बधाई देता हूं जिन्होंने अपने करियर को आगे बढ़ाने की दिशा में कदम उठाया है। हमारी नजर में आप सभी सच्चे चैंपियन हैं।” शिक्षकों के लिए व्यक्तिगत पुरस्कारों के अलावा, भाग लेने वाले स्कूलों को अपने शिक्षकों की संयुक्त शिक्षण दक्षताओं का विवरण देने वाली एक अलग रिपोर्ट प्राप्त होगी। यह रिपोर्ट उन व्यावसायिक विकास क्षेत्रों की रूपरेखा तैयार करेगी जिनमें प्रत्येक स्कूल को अपने शैक्षणिक संस्थानों के भीतर सामूहिक शिक्षण गुणवत्ता को बढ़ाते हुए ध्यान केंद्रित करना चाहिए।

2022 में, इस पहल में 30+ देशों के 5500+ स्कूलों के 68,000+ से अधिक शिक्षकों ने पंजीकरण कराया। इस वर्ष, 90 देशों के 8,000 स्कूलों के लगभग 100,000 मिलियन लोगों ने ओलंपियाड के लिए पंजीकरण कराया था, जो वैश्विक स्तर पर शैक्षिक उत्कृष्टता के लिए बढ़ते उत्साह को दर्शाता है। आईटीओ के साथ, सुरासा एक प्रगतिशील शैक्षिक परिदृश्य का पोषण करते हुए, कक्षाओं और शिक्षण समुदायों में एक प्रभावशाली प्रभाव पैदा करना चाहता है। दृष्टिकोण यह है कि शिक्षक हर गुजरते साल के साथ अपने कौशल विकास का आकलन करने और वैश्विक स्तर पर अपनी स्थिति देखने के लिए तत्पर रहें।


comments