सिख मांगों को पूरा करने का वादा करने वाले ही सिख वोटों के हकदार होंगे: सरना

By: Dilip Kumar
5/9/2024 10:25:03 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। राष्ट्रीय राजधानी में वोटिंग के लिए लगभग 20 दिन बचे हैं, दिल्ली से अकाली दल के प्रधान सरदार परमजीत सिंह सरना ने स्पष्ट किया है कि सिर्फ वही सियासी पार्टी या उम्मीदवार को सिख समर्थन देंगे जो सिख कौम की मांगों को पूरा करने का वादा स्पष्ट तौर पर करेंगे। दिल्ली पंजाब से बाहर किसी भी शहर में सिखों की सबसे अधिक आबादी वाला घर है। शिरोमणि अकाली दल दिल्ली इकाई के अध्यक्ष सरदार परमजीत सरना ने भाईचारे की मांगों को उठाते हुए कहा है कि हमने सभी सियासी पार्टियों से अपील की है कि तीस सालों से जेल में बंद रहने वाले बंदी सिंहों ने बहुत लंबे समय से बेइंसाफी का सामना किया है। यह आवश्यक है कि नई सरकार बनने पर उन्हें न्याय दिया जाए और उन्हें रिहा किया जाए,किसान अपनी मांगों को लेकर लगातार संघर्ष कर रहे हैं आवाज़ उठा रहे हैं।उनकी सम्पूर्ण मांगो पर विचार किया जाय।

श्री ननकाणा साहिब सिख कौम के लिए आस्था का विषय है, ननकाणा साहिब के दर्शन के लिए वीज़ा ऑन अराइवल दिया जाना चाहिए। वही,सिखों के धार्मिक मामलों में केंद्र या राज्य सरकारों द्वारा किसी भी दखल-अंदाज़ी नहीं की जाएगी, जैसे कि दिल्ली, तख़्त श्री पटना साहिब और श्री हज़ूर साहिब में हाल ही में कुछ महीनों और कुछ सालों में हुआ है।
सरना ने कहा कि, हम दिल्ली के सूझवान सिखों से अपील करते हैं कि 'देश में चल रहे आम चुनावों के दौरान कोमी हित, किसानी, युवा और पंजाब के अच्छे-बुरे का विचार करके दिल्ली के सिख समुदाय की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए अपने वोट का भुगतान करने से पहले गुरु पातशाह द्वारा दी गई विवेक बुद्धि का उपयोग करें। ताकि सिखी सिद्धांतो पर चलते हुए डर और नफ़रत रहित समाज और देश की तरक्की का मनुष्यता की रोशनी में अग्रसर हो सके।


comments