“द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल” की रिलीज से पहले वसीम रिज़वी को कोलकाता पुलिस ने तलब किया

By: Dilip Kumar
8/18/2024 7:01:12 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। 30 अगस्त 2024 को रिलीज़ होने वाली फिल्म “द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल” ने तीव्र बहस छेड़ दी है, जिसमें कोलकाता पुलिस द्वारा वसीम रिज़वी, जिन्हें जितेंद्र नारायण सिंह के नाम से भी जाना जाता है, को तलब किया जाना और भी आग में घी डालने जैसा साबित हो रहा है। यह जानकारी दिल्ली के पीवीआर प्लाजा में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र सिंह ने बताया । उनके साथ इस कांफ्रेंस में आश्मिन मेहता और यजुर मारवाह भी मौजूद थे पहले से ही विवादों में घिरी यह फिल्म अपने बोल्ड कंटेंट और सामाजिक-राजनीतिक वास्तविकताओं के बेबाक चित्रण के लिए काफी ध्यान आकर्षित कर रही है। सच्ची घटनाओं पर आधारित इस फिल्म के बारे में वसीम रिजवी उर्फ जितेंद्र सिंह ने बताया कि कट्टरपंथियों के सोच पर आधारित इस फिल्म में हमने एक सच्ची बलात्कार घटना को दिखाया है हमने पूरी शूटिंग कोलकाता में की है और उसी तरह के घटनाओं से इस समय कोलकाता फिर जल रहा है

निर्देशक सनोय मिश्रा द्वारा निर्देशित और आश्मिन मेहता और यजुर मारवाह अभिनीत, “द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल” सिर्फ एक फिल्म नहीं है—यह क्षेत्र में गूंजने वाली सामाजिक-राजनीतिक ध्वनियों पर एक साहसिक टिप्पणी है। फिल्म के अनवरत संवाद और समाज के काले पक्षों का कच्चा चित्रण वर्तमान में बांग्लादेश और कोलकाता में हो रही अशांत परिस्थितियों के साथ गहराई से मेल खाता है, जिससे इसकी कहानी आज के समय में अत्यधिक प्रासंगिक हो जाती है।

फिल्म इन मुद्दों को उस यथार्थवाद के साथ चित्रित करती है जो भारतीय सिनेमा में दुर्लभ है, और उन कड़वी सच्चाइयों को सामने लाती है जिन्हें कई लोग नजरअंदाज करना चाहते हैं। स्वाभाविक रूप से, इससे आलोचनाओं की बाढ़ आ गई है, जिसमें फिल्म निर्माताओं पर सांप्रदायिक तनाव बढ़ाने और सनसनीखेज बनाने के लिए ऐतिहासिक तथ्यों को विकृत करने का आरोप लगाया जा रहा है। सबसे हालिया कानूनी घटनाक्रम में कोलकाता पुलिस ने वसीम रिज़वी को मई 2023 में दर्ज एक मामले के संबंध में, भारतीय दंड संहिता, सूचना प्रौद्योगिकी अधिनियम और सिनेमा अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत चल रही जांच में तलब किया है।

इन कानूनी और सामाजिक चुनौतियों का सामना करने के बावजूद, फिल्म निर्माता दृढ़ बने हुए हैं। उनका कहना है कि “द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल” उन कठोर वास्तविकताओं का प्रतिबिंब है जिनका सामना इस क्षेत्र में कई लोगों को करना पड़ता है, और इसका उद्देश्य विचारोत्तेजक और चर्चा को प्रोत्साहित करना है, न कि अशांति फैलाना। बांग्लादेश और कोलकाता दोनों में चल रहे अशांति और सामाजिक-राजनीतिक घटनाक्रम फिल्म के संदेश को और अधिक गहराई देते हैं, जिससे यह समकालीन मुद्दों का एक सटीक प्रतिबिंब बन जाती है।

जैसे-जैसे रिलीज़ की तारीख नजदीक आ रही है, फिल्म पहले ही लोगों की नज़रें खींचने और बातचीत शुरू करने में सफल हो चुकी है। चाहे इसे साहसी कलात्मक अभिव्यक्ति के रूप में सराहा जाए या इसके बोल्ड दृष्टिकोण के लिए निंदा की जाए, यह स्पष्ट है कि “द डायरी ऑफ वेस्ट बंगाल” सिनेमा से कहीं आगे तक गूंजने वाला एक संदेश है।


comments