सीओईके-2.0 के माध्यम से ‘खादी विकास’ को नई गति और शक्ति मिलेगी

By: Dilip Kumar
9/16/2024 7:50:18 PM
नई दिल्ली

कुलवंत कौर के साथ बंसी लाल की रिपोर्ट। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी), सूक्ष्म, लघु व मध्यम उद्यम मंत्रालय (एमएसएमई) और राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान (निफ्ट) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप नये भारत की नयी खादी को नयी ऊंचाइयों पर पहुंचाने के लिए तथा घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में इसकी पहुंच बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण समझौता ज्ञापन (MoU) सीओईके-2.0 पर हस्ताक्षर किये हैं। समझौता ज्ञापन के अनुसार निफ्ट खादी के लिए उत्कृष्टता केंद्र-2.0 (सीओईके-2.0) के माध्यम से ‘खादी ब्रांड’ को लोकप्रिय और बिक्री योग्य बनाने के साथ-साथ खादी संस्थाओं को प्रशिक्षण, खादी वस्त्रों की डिजाइनिंग, खादी भवनों के नवीनीकरण और उच्च गुणवत्ता के नये खादी उत्पाद विकसित करने की दिशा में सहयोग करेगा। दिल्ली के राजघाट स्थित कार्यालय में केवीआईसी और निफ्ट के बीच आयोग के अध्यक्ष मनोज कुमार, एमएसएमई मंत्रालय के सचिव एससीएल दास और संयुक्त सचिव विपुल गोयल की उपस्थिति में केवीआईसी के सीईओ वात्सल्य सक्सेना और निफ्ट की महानिदेशक तनु कश्यप ने समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये।

निफ्ट के साथ हुए एमओयू सीओईके-2.0 को क्रांतिकारी कदम बताते हुए अध्यक्ष केवीआईसी मनोज कुमार ने कहा कि इसका उद्देश्य डिजाइन नवाचार, क्षमता निर्माण और बाजार विस्तार पर ध्यान केंद्रित करके प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के दृष्टिकोण के अनुरूप ‘ब्रांड खादी’ के लिए अधिक टिकाऊ और जीवंत खादी पारिस्थितिकी तंत्र बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि यह साझेदारी खादी को पुनर्जीवित करने और इसे युवा वर्ग के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए फैशन डिजाइन, प्रौद्योगिकी और बाजार के रुझानों में निफ्ट की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी।

खादी के लिए उत्कृष्टता केंद्र (सीओईके) के अंतर्गत सीओईके ‘ब्रांड खादी’ को सशक्त करने के लिए निफ्ट नई दिल्ली में हब सेंटर और बेंगलुरू, गांधीनगर, कोलकाता, गुवाहाटी, पंचकूला, हैदराबाद और भुवनेश्वर में स्पोक सेंटर स्थापित करने की प्रक्रिया को शीघ्र पूरा करेगा। इसके साथ ही खादी नॉलेज पोर्टल, फैशन शो, प्रदर्शनियां, खादी संस्थाओं के लिए ट्रेनिंग कार्यक्रम, डिजाइन कैटलॉग, दिल्ली आईआईटी कैंपस की तर्ज पर देशभर में अत्याधुनिक सेल्स आउटलेट स्थापित करने के साथ ही असम में डाइंग स्टूडियों के माध्यम से खादी को नयी शक्ति देगा। शीघ्र ही खादी नॉलेज पोर्टल वर्जन-2.0 का भी अनावरण किया जाएगा।

अध्यक्ष केवीआईसी मनोज कुमार ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के आदर्श वाक्य ‘खादी फॉर नेशन, खादी फॉर फैशन और खादी फॉर ट्रांसफार्मेशन’ और विकसित भारत अभियान को सफल बनाने के लिए केवीआईसी ढृढ़ संकल्पित है। इसके लिए निफ्ट के साथ साझीदारी खादी के लिए क्रांतिकारी कदम है। उन्होंने आगे बताया कि सीओईके खादी के नए स्टोरों के निर्माण और डिजाइनिंग में केवीआईसी का सहयोग, केवीआईसी के लिए थिंक टैंक के रूप में रणनीति बनाना और राज्य केवीआईसी कार्यालयों के साथ मिलकर काम करेगा।

इसके साथ ही सीओईके खादी भवनों के माध्यम से खुदरा बिक्री के लिए चयनित डिजाइनों का उत्पादन और खादी संस्थानों की कमजोरियों की पहचान कर खादी कार्यकर्ताओं के लिए क्षमता निर्माण प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन करेगा। खादी की गुणवत्ता और ब्रांड शक्ति को सशक्त करने के लिए केवीआईसी अगले तीन वर्षों में सीओइके के माध्यम से करीब 25.17 करोड़ रुपये खर्च करेगा। समझौता ज्ञापन कार्यक्रम में एमएमएमई मंत्रालय, केवीआईसी और निफ्ट के अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।


comments